तोता है या ‘खतरों का खिलाड़ी’, कुछ अलग है इसकी कहानी

तोता है या ‘खतरों का खिलाड़ी’, कुछ अलग है इसकी कहानी

ब्राजील के कैसकावेल शहर के चिड़ियाघर के एक तोते के साथ कुछ ऐसी घटनाएं हुईं, जिसे जानकर आपको लगेगा कि ये सब फिल्मी है। हालांकि उस तोते के साथ हुई घटनाएं वास्तविक हैं, जिसके बारे में वहां के समाचार पत्रों ने भी प्रकाशित किया है। यह घटना अप्रैल की है, लेकिन यह तोता ‘खतरों के खिलाड़ी’ से कम नहीं है।

चिड़ियाघर के इस तोते का नाम फ्रेडी क्रुएगर है। इस तोते को एक सांप ने काटा, उसके कुछ दिन बाद इसे अगवा कर लिया गया। इससे पहले वह पुलिस मुठभेड़ में घायल भी हो गया था। इतने खतरे झेलने के बाद भी फ्रेडी जिंदा है और चिड़ियाघर के डॉक्टरों की देखरेख में स्वास्थ्य लाभ ले रहा है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फ्रेडी को 16 अप्रैल को चिड़ियाघर से तीन हथियारबंद लुटेरों ने अगवा कर लिया था। हालांकि दो दिनों के बाद उसे चिड़ियाघर के आसपास देखा गया। उसके शरीर पर खून के कुछ निशान थे, जो उसके साथ हुई घटना को बयान कर रहे थे।

फ्रेडी को वापस चिड़ियाघर ले जाया गया। ऐतिहातन उसे दूसरे पक्षियों से अलग रखा गया है क्योंकि वह हिंसक हो सकता है। बताया जा रहा है कि अगवा किए जाने से एक सप्ताह पहले एक सांप ने उसके पंजे पर काट लिया था, जिससे घाव हो गया। गनीमत यह थी कि वह सांप जहरीला नहीं था।

रिपोर्ट्स के अनुसार, लगभग चार साल पहले फ्रेडी को चिड़ियाघर लाया गया था। पुलिस से मुठभेड़ के दौरान ड्रग तस्कर फ्रेडी को घटनास्थल पर ही छोड़कर भाग गए थे। मुठभेड़ के दौरान उसके ऊपरी चोंच में चोट लग गई थी। उस दौरान उसने अपनी एक आंख भी गंवा दी थी।

फिलहाल वह ठीक है, लेकिन उसकी चोंच का कुछ हिस्सा टूटा हुआ है, जिसकी वजह से वह किसी बीज को छीलकर खा नहीं पा रहा है। फल और अन्य खाद्य पदार्थ वह सामान्य तौर पर खा लेता है। चिड़ियाघर के डॉक्टरों का कहना है कि इन घटनाओं के बाद से वह थोड़ा सा उग्र हो गया है। दुखद बात यह है कि फ्रेडी अभी मिला नहीं था, उस बीच चिड़ियाघर से एक और तोता चोरी हो गया।


पार्टी में रौब जमान के लिए निगल लिया सिक्का, गले में फंसा तो जान पर बन आई

पार्टी में रौब जमान के लिए निगल लिया सिक्का, गले में फंसा तो जान पर बन आई

कई बार पार्टीज के दौरान आपने देखा होगा कि कुछ लोग दोस्तों और वहां मौजूद लोगों पर रौब जमाने के लिए नए-नए करतब दिखाते हैं, लोग उनकी वाहवाही भी करते हैं। लेकिन करतब के दौरान कुछ गड़बड़ी हो जाए या करतब ही कुछ उटपटांग हो तो उस शख्स को लेने के देने पड़ जाते हैं।

स्कॉटलैंड के ग्लासगो के रहने वाले 22 साल के ग्रेग इरविन के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। दोस्तों के साथ पार्टी में उसने एक सिक्का निगल लिया, लेकिन जैसा उसने परिणाम सोचा था, वह उसके उलट हुआ।

ग्रेग ने इस करतब को पहले भी कई बार किया था, लेकिन इस बार सिक्का उसके गले के अंदर ग्रास नाल में फंस गया। इससे पहले जब उसने यह करतब किया था, तो सिक्का कुछ दिन के बाद शरीर से बाहर आ जाता था। इस बार ऐसा नहीं हुआ।

ग्रेग ने बताया कि आहार नाल में सिक्का फंसे होने के कारण वह खुद को अस्वस्थ महसूस करने लगा था। एक्स-रे कराने पर वह सिक्का साफ-साफ आहार नाल में दिखाई दे रहा था। आहार नाल में सिक्का फंसा होने के कारण वह कुछ खा नहीं रह था।

डॉक्टर्स ने एक ट्यूब की मदद से उस सिक्के को बाहर निकाला, जिसके बाद ग्रेग को राहत महसूस हुई। ग्रेग को इस घटना से निश्चित ही सीख मिली होगी कि ऐसे करतब या मजाक करने से बचना चाहिए, जिससे जान पर बन आए।


आज है अप्रैल माह का पहला प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व       क्या आप भी करते हैं खाना खाते समय ये गलतियां तो मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज       गुरुवार को रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का रखें खास ख्याल       करें काले तिल के ये उपाय, घर में आती है सुख-समृद्धि       कब से शुरू हो रहा है रमजान का पवित्र महीना, जानें यहां       ताइवान अधिकारी के साथ सरकार के संबंधों को मिलेगा बढ़ावा       अमेरिका-ईरान के बीच अगले सप्ताह शुरू होगी वार्ता, परमाणु समझौते का मुख्य बिंदु       कोरोना संक्रमण के चलते दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति कम कर सकता है भारत : गावी प्रमुख       अमेरिकी सांसद ने 'क्वाड प्लस फ्रांस' नौसेना अभ्यास को सराहा       वर्जीनिया में एलजी पद की दौड़ में शामिल पुनीत अहलूवालिया के पक्ष में उतरे कपिल देव       मध्य प्रदेश सीएम शिवराज ने बढ़ते कोविड मामलों पर जताई चिंता, बोले...       दुनियाभर के 27 अमीर देशों में 25 गुना तेज टीकाकरण       बढ़ते संक्रमण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार अलर्ट, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर RT- PCR परीक्षण की तैयारी       आम की यह किस्म बारहों महीने देती है फल, राजस्थान के इस किसान ने किया विकसित       झारखंड और यूपी के कई इलाकों में हुई बारिश, जानें अपने राज्य का मौसम       पेट्रोल डीजल की खूब बचत करती हैं ये 4 कारें, इनका माइलेज है सबसे ज्यादा       नई किआ Seltos से लेकर हुंडई Alcazar तक, अप्रैल में लॉन्चिंग को तैयार ये धाकड़ एसयूवीज !       इन SUVs को जमकर खरीद रहे ग्राहक, कीमत है कम और फीचर्स हैं ज्यादा       फ्यूल सेविंग गैजेट्स के बारे में ये बाते नहीं जानते होंगे आप, जानें       ये हैं भारत की सबसे सस्ती फैमिली कारें, 7 लोगों का परिवार आसानी से हो जाएगा इनमें फिट