डीएम चम्पावत ने अधिकारियों से कहा, पात्र लोगों तक पहुंचाए केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएं

डीएम चम्पावत ने अधिकारियों से कहा, पात्र लोगों तक पहुंचाए केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएं

डीएम विनीत तोमर ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। कृषि अवसंरचना निधि के तहत वित्तीय सुविधा संबंधी बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि उद्यम एवं उद्यमी को लगातार प्रोत्साहन मिलना चाहिए। बैठक में नाबार्ड द्वारा संचालित एसीएबीसी कार्यक्रम पर भी चर्चा की गई।

कृषि विभाग के माध्यम से संचालित कृषि अवसंरचना निधि योजना की जानकारी देते हुए एलडीएम प्रवीण गब्र्याल ने बताया कि इस योजना में 20 हजार से दो करोड़ तक के ऋण का प्रावधान है। जो कृषि उपज के भंडारण तथा सुरक्षा के लिए बनने  वाले  इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए दिया जाता है। इस योजना के तहत किसान या अन्य कोई उद्यमी कृषि यंत्र, मार्केटिंग ढांचा, उर्वरक व कीटनाशक, प्रोसेसिंग यूनिट सहित कृषि से जुड़ी कोई भी कंपनी खोल सकता है। बताया कि ब्याज में तीन प्रतिशत तक की छूट का प्रावधान है। इस योजना के लिए किसान, विपणन सहकारिता समितियां तथा किसान उत्पादक समूह एवं महिला स्वयं सहायता समूह तथा उद्यमी पात्र है। उन्होंने बताया कि को भी योजना का लाभ लेना चाहता है वह किसी भी सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक में संपर्क कर सकता है।


नाबार्ड के तहत एसीएबीसी यानी एग्री क्लीनिक एंड एग्री बिजनेस सेंटर की चर्चा के दौरान बताया गया कि यह योजना 2002-03 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को फसलों तथा उनके अनुरक्षण के लिए एक्सपर्ट सलाह दी जाती है। इसके तहत फसल, कृषि बीमा, अनुदान, कृषि पर्यटन, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग आदि के बारे में सलाह दी जाती है। जिलाधिकारी ने सरकार द्वारा जनहित के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। बैठक में सीडीओ राजेंद्र सिंह रावत, मुख्य कृषि अधिकारी राजेंद्र उप्रेती, जिला उद्यान अधिकारी सतीश शर्मा, एलडीएम प्रवीण गर्बयाल समेत बैंक प्रतिनिधि, किसान समूह तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मौजूद रहीं।


कांग्रेस में शामिल यशपाल आर्य के स्वागत समारोह में मौसम का खलल, विजय शंखनाद जनसभा स्‍थगित

कांग्रेस में शामिल यशपाल आर्य के स्वागत समारोह में मौसम का खलल, विजय शंखनाद जनसभा स्‍थगित

कैबिनेट मंत्री रहे यशपाल आर्य व उनके बेटे संजीव आर्य के कांग्रेस में वापसी के स्वागत में आयोजित समारोह में मौसम का खलल पड़ा है। पूर्व सीएम एनडी तिवारी के जन्मदिवस के मौके पर 18 अक्टूबर को हल्द्वानी के रामलीला मैदान में तय स्वागत समारोह व संकल्प विजय शंखनाद जनसभा को टालना पड़ा है। नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा है कि मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए 18 अक्टूबर को प्रस्तावित कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। अब यह समारोह 20 अक्टूबर को होगा। कांग्रेस नेता प्रीतम सिंह ने कार्यकर्ताओं ने अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में पहुंचकर सहयोग करने की अपील की है।


यूथ जिला कार्यकारिणी में आठ सचिव, छह विधानसभा प्रभारी नियुक्त

यूथ कांग्रेस ने जिला कार्यकारिणी का विस्तार करने के साथ आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए विधानसभा प्रभारी नियुक्त किए हैं। आठ जिला सचिव व छह विधानसभा प्रभारी बनाए हैं। रविवार को स्वराज आश्रम में जिलाध्यक्ष गजेंद्र सिंह गौनिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन के साथ नई कार्यकारिणी का एलान किया गया। हल्द्वानी में 20 अक्टूबर को होने वाली विजय संकल्प शंखनाद जनसभा की तैयारियों को लेकर जिम्मेदारी दी गई। गौनिया ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा से ब्लाक व नगर अध्यक्ष शंखनाद जनसभा के लिए अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करें।

भाजपा की नीतियों से आहत होकर पार्टी छोड़ रहे कई नेता

प्रदेश उपाध्यक्ष गुरप्रीत सिंह प्रिंस ने कहा कि भाजपा की नीतियों से पीडि़त होकर कई नेता कांग्रेस में आ रहे हैं। पब्लिसिटी कमेटी अध्यक्ष सुमित हृदयेश ने कहा कि देश का युवा बेरोजगार है और केंद्र की मोदी सरकार पूंजीपतियों की चिंता में डूबी है। प्रदेश में भी रोजगार की बुरी स्थिति है। यहां प्रदेश महासचिव प्रदीप नेगी, त्रिलोक सिंह कठायत, नीरज कुमार, गोपाल अधिकारी, कमल दानू, हेमंत कुमार सूरज, राजेंद्र रावत, प्रवीन भट्ट, अर्नव कंबोज, पूरन बिष्ट, गोविंद बिष्ट, सलीम सिद्दीकी, मनीष चौहान, जीवन सिंह बिष्ट, मानस बेलवाल, गोविंद गोस्वामी, नदीम अहमद, सुमित कुमार, कृति तिवारी, हर्षित उप्रेती, गोविंद दानू, ललित भट्ट आदि शामिल रहे।


जिला सचिव : नवीन पडलिया, ललित भट्ट, पवन मेहता, गिरीश मिश्रा, डिगर मेहता, पवन बिष्ट, कादिर हुसैन, उपेंद्र कुमार

ये होंगे विधानसभा प्रभारी

हल्द्वानी : गोविंद बिष्ट

कालाढूंगी : प्रदीप बिष्ट

नैनीताल : पूरन बिष्ट

लालकुआं : जीवन बिष्ट

रामनगर : हेमंत कुमार

भीमताल : प्रवीण भट्ट