योगी सरकार की बड़ी तैयारी, बढ़ेगा बिजली उत्पादन

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, बढ़ेगा बिजली उत्पादन

लखनऊ: सूबे की योगी सरकार का संकल्प ‘यूपी को जगमग प्रदेश’ बनाने का है। जगमग प्रदेश मतलब, राज्य के हर गांव तक बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करना। सूबे की सत्ता पर काबिज होने के तत्काल बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दिशा में कार्य कर रहें हैं। उनकी देखरेख में बिजली उत्पादन में इजाफा करने की रणनीति बनी हुई है। उसके तहत अब नए थर्मल पॉवर प्लांटों के जरिए अगले दो वर्षों के दौरान सूबे में 8262 मेगावाट बिजली उत्पादन बढ़ जाएगा। इसके साथ ही सूबे के बुंदेलखंड में 4000 मेगावाट क्षमता की सौर परियोजनाओं में से कई परियोजनाओं से भी विद्युत आपूर्ति होने लगेगी।

राज्य में विद्युत उत्पादन में इजाफा करने का जो प्लान तैयार हुआ
यूपी का ऊर्जा विभाग अधिकरियों के अनुसार, राज्य में विद्युत उत्पादन में इजाफा करने का जो प्लान तैयार हुआ उसे तय समय में पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य को जगमग प्रदेश बनाने के तहत बीते चार वर्षों में 1.38 करोड़ बिजली के कनेक्शन दिए गए हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में बिजली आपूर्ति में ‘एकरूपता’ लाकर वीआईपी संस्कृति खत्म कर दी है। जबकि पूर्ववर्ती सरकार में ‘केवल पांच जिलों’ में चौबीसों घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाती थी और वह भी बाकी जिलों की कीमत पर।

सूर्यास्त की बाद ग्रामीण क्षेत्र भी कटौती मुक्त है
सूबे के लोगों ने देखा है कि सपा और बसपा सरकारों के शासनकाल में इन दलों के शीर्ष नेताओं के गृह जिलों को चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति की जाती रही। अब ऐसा नहीं है। अब जिला मुख्यालय पर 24 घंटे, तहसील मुख्यालय पर 22 घंटे तथा गांवों में 18 घंटे विद्युत आपूर्ति का रोस्टर निर्धारित है, जिसके अनुरूप विद्युत आपूर्ति की जा रही है। सूर्यास्त की बाद ग्रामीण क्षेत्र भी कटौती मुक्त है।

1,320 मेगावॉट विद्युत उत्पादन इसी वर्ष से शुरू हो जाएगा
राज्य में बिजली उत्पादन में इजाफा करने संबंधी प्रदेश सरकार की तैयार की गई योजना के अनुसार, छह नए थर्मल पॉवर प्लांट से मार्च 2022 तक 7,260 मेगावाट बिजली की उत्पादन करने लगेगा। इसमें से 1,320 मेगावॉट विद्युत उत्पादन इसी वर्ष से शुरू हो जाएगा। यूपी में नए थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट शुरू होने से प्रदेश के उत्पादन गृहों की क्षमता बढ़कर 12,734 मेगावाट हो जाएगी। इसमें 9,434 मेगावॉट राज्य विद्युत उत्पादन निगम व जॉइंट वेंचर से 3,300 मेगावाट विद्युत का उत्पादन शामिल है। जिन नए थर्मल पॉवर प्लांट से सूबे की बिजली उत्पादन क्षमता में इजाफा होगा, उनमे मेजा पॉवर प्लांट प्रमुख है।

यूनिट से 660 मेगावाट विद्युत उत्पादन इस वर्ष शुरू हो जाएगा
मेजा में 12,176 करोड़ रुपए की लागत से उत्पादन निगम व एनटीपीसी के जॉइंट वेंचर से 660 मेगावाट की दो यूनिटें बनाई जा रही हैं। इसकी 660 मेगावाट की एक यूनिट पिछले वर्ष अप्रैल में शुरू कर दी गई थी। दूसरी यूनिट से 660 मेगावाट विद्युत उत्पादन इस वर्ष शुरू हो जाएगा।

हरदुआगंज पॉवर प्लांट जिसकी लागत 6,011.83 करोड़ रुपए है
इसी प्रकार हरदुआगंज पॉवर प्लांट जिसकी लागत 6,011.83 करोड़ रुपए है से 660 मेगावाट विद्युत उत्पादन होगा। इसी वर्ष से इस पॉवर प्लांट में उत्पादन शुरू हो जाएगा। जबकि 10,416 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन ओबरा-सी परियोजना की दोनो यूनिटों से 660-660 मेगावाट विद्युत का उत्पादन मार्च 2022 तक शुरू होगा जाएगा। 10,566 करोड़ रुपए की लागत से बन रही जवाहरपुर तापीय परियोजना की दोनो यूनिटों में भी 660-660 मेगावाट विद्युत उत्पादन मार्च 2022 तक होने लगेगा।

घाटमपुर में उत्पादन निगम व एनएलसी इंडिया लिमिटेड के साथ जॉइंट वेंचर में निर्माणाधीन तापीय परियोजना की तीनों इकाईयां भी मई 2022 से शुरू होने का लक्ष्य तय किया गया है। इस परियोजना में 17,237.80 करोड़ रुपए की लागत आ रही है। इससे 1980 मेगावाट विद्युत उत्पादन होगा। राज्य के बिजली उत्पादन में इजाफा होने से मुख्यमंत्री के यूपी को जगमग प्रदेश बनाने का सपना साकार होगा। यह उम्मीद ऊर्जा विभाग के आला अफसरों जता रहें हैं।


24 घंटे में मिले 1368 नए मरीज, यूपी में भी दिख रहा कोविड-19 रिटर्न का असर

24 घंटे में मिले 1368 नए मरीज, यूपी में भी दिख रहा कोविड-19 रिटर्न का असर

लखनऊ: यूपी (Uttar Pradesh) में भी कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर का संकट गहराता नजर आ रहा है रविवार के बाद सोमवार को भी नए संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि देखने को मिला सोमवार को प्रदेश में 1368 नए मरीज मिले जबकि पांच की मृत्यु हो गई प्रदेश में इस समय सक्रिय मरीजों की संख्या 8669 है जाँच बढ़ने के साथ ही मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है पिछले 24 घंटों के दौरान 119075 लोगों की जाँच की गई

राजधानी लखनऊ में सर्वाधिक 499 मरीज मिले, जबकि दो मरीजों की कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु हो गई मौजूदा समय में लखनऊ में सक्रिय मरीजों की संख्या 2598 है  कानपुर में भी सोमवार को 58 नए मुद्दे सामने आए इसस पहले रविवार को 41 मुद्दे मिले थे वहीं आगरा में भी कोविड-19 मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि होते दिख रहा है  आगरा में कोविड-19 से अब तक करीब 177 लोगों मृत्यु हो चुकी है सोमवार को आगरा के 17 क्षेत्रों में 23 नए केस मिले हैं ब्रज में सोमवार को कोविड-19 संक्रमण से एक आदमी की मृत्यु हो गई, जबकि 95 नए पॉजिटिव सामने आए हैं इनमें सबसे जयादा केस मथुरा में मिले हैं यहां अकेले 61 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है वहीं फिरोजाबाद में भी 11 पॉजिटिव की पुष्टि हुई है

सतर्कता बरतने के विशेष निर्देश
बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए जाँच को बढ़ाने और सतर्कता बरतने के विशेष आदेश दिए हैं  सोशल डिस्टेंसिंग का जरूरी रूप से पालन करने को बोला गया है  सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है जिलाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि मास्क पहनने के लिए लोगों को प्रेरित कराएं. इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जाए


आज है अप्रैल माह का पहला प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व       क्या आप भी करते हैं खाना खाते समय ये गलतियां तो मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज       गुरुवार को रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का रखें खास ख्याल       करें काले तिल के ये उपाय, घर में आती है सुख-समृद्धि       कब से शुरू हो रहा है रमजान का पवित्र महीना, जानें यहां       ताइवान अधिकारी के साथ सरकार के संबंधों को मिलेगा बढ़ावा       अमेरिका-ईरान के बीच अगले सप्ताह शुरू होगी वार्ता, परमाणु समझौते का मुख्य बिंदु       कोरोना संक्रमण के चलते दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति कम कर सकता है भारत : गावी प्रमुख       अमेरिकी सांसद ने 'क्वाड प्लस फ्रांस' नौसेना अभ्यास को सराहा       वर्जीनिया में एलजी पद की दौड़ में शामिल पुनीत अहलूवालिया के पक्ष में उतरे कपिल देव       मध्य प्रदेश सीएम शिवराज ने बढ़ते कोविड मामलों पर जताई चिंता, बोले...       दुनियाभर के 27 अमीर देशों में 25 गुना तेज टीकाकरण       बढ़ते संक्रमण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार अलर्ट, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर RT- PCR परीक्षण की तैयारी       आम की यह किस्म बारहों महीने देती है फल, राजस्थान के इस किसान ने किया विकसित       झारखंड और यूपी के कई इलाकों में हुई बारिश, जानें अपने राज्य का मौसम       पेट्रोल डीजल की खूब बचत करती हैं ये 4 कारें, इनका माइलेज है सबसे ज्यादा       नई किआ Seltos से लेकर हुंडई Alcazar तक, अप्रैल में लॉन्चिंग को तैयार ये धाकड़ एसयूवीज !       इन SUVs को जमकर खरीद रहे ग्राहक, कीमत है कम और फीचर्स हैं ज्यादा       फ्यूल सेविंग गैजेट्स के बारे में ये बाते नहीं जानते होंगे आप, जानें       ये हैं भारत की सबसे सस्ती फैमिली कारें, 7 लोगों का परिवार आसानी से हो जाएगा इनमें फिट