यूपी माध्यमिक एजुकेशन बोर्ड इंटर के विद्यार्थी देंगे जल्द ही कम्पार्टमेंट इम्तिहान 

यूपी माध्यमिक एजुकेशन बोर्ड इंटर के विद्यार्थी देंगे जल्द ही कम्पार्टमेंट इम्तिहान 

इस वर्ष यूपी माध्यमिक एजुकेशन बोर्ड इंटर के 35017 विद्यार्थी कम्पार्टमेंट इम्तिहान देंगे. उत्तर प्रदेश बोर्ड ने इस वर्ष से इंटर के छात्र-छात्राओं के लिए यह सुविधा दी है. 

ये 35017 विद्यार्थी एक संबंध में फेल हैं व कम्पार्टमेंट देकर पास हो सकते हैं. हालांकि अभी कम्पार्टमेंट इम्तिहान की तारीख तय नहीं हो सकी है. इसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है.

यूपी बोर्ड सेक्रेटरी नीना श्रीवास्तव ने बोला कि इस वर्ष से पहली बार बारहवीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड कंपार्टमेंट इम्तिहान का आयोजन कर रहा है. दिसंबर महने के अंत में उपमुख्यंत्री व एजुकेशन मंत्री ने बोर्ड के कंपार्टमेंट इम्तिहान के बारे में घोषणा की थी. 

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले वर्ष तक जो स्टूडेंट्स दो संबंध में फेल होते थे, उन्हें इंप्रूवमेंट इम्तिहान व हाई स्कूल में एक संबंध में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट इम्तिहान देनी होती थी. लेकिन इंटरमीडिएट स्तर पर कंपार्टमेंट इम्तिहान नहीं होती थी. 

वहीं केंद्रीय माध्यमिक एजुकेशन बोर्ड पहले ही 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट इम्तिहान का आयोजन करता है. इसके अतिरिक्त काउंसिल फॉर भारतीय स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने भी 2019 में 12वीं में कंपार्टमेंट का ऑप्शन दिया है.