भ्रमण करने वाले पर्यटकों को उनकी यात्रा सुखद एंव मनोरंजक हो इसका सरकार ने रखा खासा ध्यान, जाने कैसे

भ्रमण करने वाले पर्यटकों को उनकी यात्रा सुखद एंव मनोरंजक हो इसका सरकार ने रखा खासा ध्यान, जाने कैसे

बिहार के बगहा वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व के स्थलों का भ्रमण करने वाले पर्यटकों को उनकी यात्रा सुखद एंव मनोरंजक हो इसका सरकार ने खासा ध्यान रखा है। जी हां, यदि आप इंडो नेपाल (Indo-Nepal)  सीमा पर स्थित वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना की सैर पर निकले हैं तो, निश्चिन्त रहिए, क्योंकि आपकी यह यात्रा यादगार होने वाली है। 

आपके दिन भर की थकान को आनंददायक और मनोरंजक बनाने के लिए सरकार ने यहां के अतिथिशालाओं में ठहरने वाले पर्यटकों के लिए फोक नृत्य का प्रबंध किया है।

जानकारी के मुताबिक, इसके तहत आपको इस क्षेत्र के तराई इलाकों में निवास करने वाले थारू आदिवासी जनजाति की संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। दो घंटे तक चलने वाले इस नृत्य के भीतर आप झमटा व डंडिया नृत्य को देख सराबोर हो जाएंगे। इतना ही नहीं पर्यटकों के लिए सरकार ने आधा घंटा वाल्मीकि टाइगर रिजर्व इलाके की विशेषताओं से संबंधित मूवी भी दिखाने का बंदोवस्त रखा है।

विभाग का प्रबंधन संभाल रहे नवागत फोरेस्टर रॉबिन आनंद का बोलना है कि पर्यटकों को घूमने, ठहरने से लेकर मनोरंजन तक कि सारी सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। आने वाले दिनों में व भी सुविधाओं में बढ़ोतरी की जाएगी।

आपको बता दें कि यहां आनेवाले पर्यटकों को भी थारू संस्कृति से जुड़े लोकनृत्य और संगीत बहुत ज्यादा पसंद आ रहे हैं। पर्यटक सरकार के इस पहल को बहुत ज्यादा सराहनीय कदम मान रहे हैं।

वहीं, देश के टाइगर रिजर्व में हाल ही में 5वें पायदान पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों वर्ल्ड टाइगर डे पर दिल्ली में पुरस्कृत बिहार का इकलौता टाईगर रिजर्व अब बाघों की संख्या में बढ़ोतरी की ओर निरंतर अग्रसर है।

मौजूद आंकड़ों के मुताबिक यहां 40-42 बाघ हैं व वैसे वनराज बाघों की गणना को लेकर करीब 400 कैमरा ट्रेप वीटीआर के भिन्न भिन्न क्षेत्रों में लगाने की कवायद में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व प्रबंधन में जुटा है।

 

इसके साथ ही जंगल सफ़ारी समेत नौका विहार, झूला पुल और वाल्मीकि आश्रम समेत कौलेशवर और जटाशंकर मंदिर में पूजा अर्चना के साथ नरदेवी जगह पर सस्ते व रियायती दरों में आप सरलता से प्रकृति के गोद में बसे पर्यटन नगरी वाल्मीकि नगर का दीदार कर सकते हैं।