कानपुर मेट्रो के चौथे चरण का निर्माण शुरू

कानपुर मेट्रो के चौथे चरण का निर्माण शुरू

कानपुर. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के चौथे चरण का भी निर्माण प्रारम्भ हो गया है. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के परियोजना निदेशक अरविंद सिंह ने किदवई नगर में विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद पायलिंग का शुरुआत किया. अब बारा देवी चौराहा से नौबस्ता के बीच एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा. ट्रांसपोर्ट नगर के बाद बारादेवी से नौबस्ता तक बनने वाले एलिवेटेड सेक्शन की लंबाई लगभग 5.42 किमी है. इसमें बारादेवी, किदवई नगर, वसंत विहार, बौद्ध नगर और नौबस्ता मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं.

कानपुर मेट्रो के पहले चरण में आईआईटी से मोती झील तक एलिवेटेड ट्रैक बना था. इस पर मेट्रो ट्रेनों का संचालन जारी है. दूसरे चरण में चुन्नीगंज से नयागंज के बीच निर्मित हो रहे 4 किमी लंबे भूमिगत सेक्शन में नाना टनल बोरिंग मशीन ने हाल ही में 84 मीटर की टनलिंग प्रक्रिया का पहला पड़ाव पूरा कर लिया है. 

नाना टनल मशीन की भी हुई लांचिंग
अब बड़ा चौराहा में स्थित 21 मीटर लंबे, 24 मीटर चौड़े और 17.5 मीटर गहरे शॉफ्ट से दूसरी टनल बोरिंग मशीन ‘तात्या‘ की भी लांचिंग कर दी गई है. इस सेक्शन में नयागंज तक लगभग 990 मीटर लंबे टनल का निर्माण करते हुए दोनों टीबीएम नयागंज मेट्रो स्टेशन के शुरुआती छोर तक पहुंचेंगी जहां बने रिट्रीवल शॉफ्ट से मशीनों को बाहर निकाल लिया जाएगा. इसके बाद इन्हें चुन्नीगंज में बनने वाले लांचिंग शॉफ्ट में उतारा जाएगा. चुन्नीगंज से नवीन बाजार से होते हुए बड़ा चौराहा तक टनल का निर्माण होगा. यूपीएमआरसी के व्यवस्था निदेशक सुशील कुमार ने बोला कि कानपुर मेट्रो के निर्माण कार्यों की गति प्रारंभ से ही उम्दा रही है. इंजीनियर दिन-रात इस कोशिश में लगे हुए हैं कि अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप काम को अच्छी गति के साथ आगे बढ़ाया जाए.