कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई पंचायत चुनाव की मतगणना

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई पंचायत चुनाव की मतगणना

जिले में पंचायत चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई। गत रात्रि में तेज आंधी व बारिश के चलते कई जगह पंडाल उखड़ गए जिससे मतगणना निर्धारित समय 8:00 के स्थान पर 10:00 बजे से शुरू हो सकी मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे । मतगणना के लिए के लिए ब्लॉक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। प्रत्येक पाली के पहले मतगणना स्थल को सेनीटाइज किया गया । बबीना ब बड़ागांव ब्लॉक की मतगणना भोजला मंडी में ,मोठ ब्लॉक की गणना नवीन गल्ला मंडी मोठ में ,चिरगांव ब्लॉक की मतगणना सरदार पटेल इंटर कॉलेज चिरगांव, गुरसराय ब्लॉक की मतगणना मंडी समिति गुरसराय,बंगरा ब्लॉक की मतगणना मा शारदा महाविद्यालय घुराट, मऊरानीपुर ब्लॉक की गणना अग्रसेन महाविद्यालय मऊरानीपुर में की हुई।

पंचायत सदस्य के लिए सफेद ग्राम प्रधान के लिए हरा व क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी मतपत्र का प्रयोग किया गया है । इस बार मतपत्रों के रंग को देखकर गड्डियां बनाई गई।इसके बाद गणना का कार्य शुरू कराया गया। मतगणना 378 टेबल पर कराई गई। मतगणना मतपत्रों की आधार पर कराई गई, जिसके चलते मतगणना के दौरान लंबी प्रक्रिया चली और चुनाव परिणाम समाचार लिखे जाने तक अधिकांश सीटों के प्राप्त नहीं हुए। पंचायत चुनाव के लिए प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया, प्रत्याशी लगातार आगे पीछे होते रहे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राजापुर सीट से ग्राम प्रधान पद के लिए सुरेंद्र कबूतरा 221 वोटों से चुनाव जीत गए हैं। वही तोड़ी आमली आमलेट से सुनीता पत्नी राजू पाठक 7 वोट से चुनाव जीत गई है। बबीना के ठाकुर पूरा से आजाद प्रधान का चुनाव जीत गए हैं। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए भदरवारा सीट से करणवीर सिंह भदोरिया आगे चल रहे थे। वही स्यावरी सीट से रजनी देवी मीरा हरिश्चन्द आर्य से आगे चल रही थी। मीरा हरिश्चंद्र मऊरानीपुर नगर पालिका अध्यक्ष हरिश्चंद्र की पत्नी है वहीं उनके देवर मऊ ब्लाक के ही चुरारा से हेमंत सेठ रमेश श्रीवास से आगे चल रहे थे। मऊ ब्लाक से सिमरधा से रजनी देवी अपने विरोधी से आगे चल रही थी।

झांसी जिले में जिला पंचायत की दो दर्जन सीटों पर 263 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनमें भाजपा व अन्य दलों के प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। भाजपा से टिकट न मिलने से पूर्व विधायक बबीना सतीश जतारिया बागी प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इनका मुकाबला भाजपा नेता व झाँसी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष धन्नूलाल गौतम के पुत्र पवन गौतम से है। अंतिम चुनाव परिणाम सोमवार तक अथवा रविवार की देर रात तक आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

राजनीतिक दलों में भाजपा, सपा एवं बसपा सहित अनेक निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पिछले बार 2 सीटों पर कब्जा करने वाली भाजपा इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर कब्जा करने की पूरी कोशिश करेगी। हालांकि मतदान से पहले अभी कुछ कहना मुश्किल है। सपा व बसपा भी पूरी ताकत से चुनावी मैदान में उतरे है। ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। लगभग 10 प्रत्याशी जो प्रधान पद का चुनाव लड़ रहे थे, मतगणना से पहले ही उनकी मौत हो गई है। इन सीटों पर अब दोबारा मतदान कराया जाएगा।

डीएम और एसएसपी ने किया मतगणना स्थलों का निरीक्षण

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहन पी. कनय द्वारा जनपद में 8 ब्लॉकों के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु 6 मतगणना स्थलों पर हो रही मतगणना का लगातार भ्रमणशील रहकर जायजा लिया। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अधीनस्थों को लगातार आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

वहीं, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झाँसी रोहन पी. कनय के निर्देशन में जनपद में 8 ब्लॉकों के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु 6 मतगणना स्थलों पर पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतगणना कराई जा रही है। इसी क्रम में पर्यवेक्षण अधिकारी/पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी द्वारा सभी मतगणना स्थलों पर लगातार भ्रमणशील रहकर सुरक्षा व्यवस्था में लगे सभी अधिकारी/कर्मचारीगण को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

इन ब्लॉकों में लगी थी इतनी टेबिल

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेष कुमार के अनुसार कुल 315 टेबिल पर गणना कराई जाएगी। इनमें बबीना ब्लॉक के लिए 42, बड़ागांव के लिए 36, चिरगांव के लिए 41, मोंठ के लिए 44, गुरसराय के लिए 36, बंगरा के लिए 34, मऊरानीपुर के लिए 46 एवं बामौर ब्लॉक के लिए 36 टेबिल लगाई गई है।

इन स्थानों पर चल रही है मतगणना

बबीना गल्ला मंडी भोजला, बड़ागांव गल्ला मंडी, भोजला, मोंठ नवीन गल्ला मंडी, मोंठ, चिरगांव सरदार पटेल इंटर कॉलेज, चिरगांव, गुरसराय कृषि उत्पादन मंडी समिति, गुरसराय, बामौर कृषि उत्पादन मंडी समिति, गुरसराय, बंगरा मां शारदा महाविद्यालय, घुराट, मऊरानीपुर अग्रसेन महाविद्यालय, मऊरानीपुर मतगणना हो रही है।

करीब 32 लाख मतों की चल रही है गिनती

मतगणना के दौरान कुल करीब 32 लाख वोट गिने जाएंगे। झांसी में कुल 973522 वोटर हैं। 15 अप्रैल को हुए मतदान में 80 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। अमूमन अधिकांश मतदाताओं को चार मतपत्र दिए गए थे। इस तरह करीब 32 लाख मतपत्रों का इस्तेमाल हुआ। सामान्य तौर पर सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्यों के मतों की गिनती हो रही है। इसके बाद ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के मतों की गिनती होगी।

एक नजर में आंकड़े

इतने मतदाता- 973522, इतने पद - 3419, इतने उम्मीदवार- 8090 है। इस बार मतदान का 80 प्रतिशत रहा है।


CM योगी का बड़ा आदेश, उत्तर प्रदेश में किन कर्मचारियों काे मिलेगी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा

CM योगी का बड़ा आदेश, उत्तर प्रदेश में किन कर्मचारियों काे मिलेगी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा

यूपी सीम योगी आदित्यनाथ ने बोला है कि सभी सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों में बीमार, दिव्यांग कर्मचारी और गर्भवती महिला कर्मचारियों को 'वर्क फ्रॉम होम' की सुविधा दी जाए. इन्हें ऑफिस आने की कोई अनिवार्यता नहीं है. इसी प्रकार, सभी सरकारी कार्यालयों में 50 परसेंट कार्मिक क्षमता से ही काम लिया जाए. एक समय मे एक तिहाई से अधिक कर्मचारी कतई मौजूद न रहें. इस व्यवस्था को तत्काल कारगर बनाया जाए.

मुख्यमंत्री ने टीम 9 के साथ मीटिंग में बोला कि कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट' की रणनीति के साथ-साथ प्रदेशवासियों को टीकाकरण का सुरक्षा कवर प्रदान करने की रणनीति के अच्छे रिज़ल्ट देखने को मिल रहे हैं. बीते 30 अप्रैल को कुल 03 लाख 10 हजार केस सक्रिय थे. आज एक हफ्ते की अवधि में 55,000 सक्रिय केस कम हुए हैं. 24 अप्रैल को सर्वाधिक 38 हजार पॉजिटिव केस आये थे, तब से नए केस में लगातार गिरावट आ रही है. साथ ही, स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या प्रत्येक दिन बढ़ती जा रही है. रिकवरी दर बेहतर होता जा रहा है. 24 घंटे में 2,41,403 कोविड टेस्ट किए गए हैं. इसी अवधि में 28,076 नए पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है, जबकि 33,117 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. वर्तमान में 2,54,118 कुल सक्रिय केस हैं. इनमें 1,98,857 लोग होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं.

मुख्यमंत्री ने बोला कि  वैक्सीनेशन की प्रक्रिया प्रदेश में तेजी से चल रही है. अब तक 01 करोड़ 34 लाख 30 हजार से अधिक डोज लगाए जा चुके हैं. अधिक संक्रमण दर वाले सात जिलों में 18-44 आयु वर्ग के 85,566 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है. यह अच्छा है कि इस आयु वर्ग में वैक्सीन वेस्टेज घटकर 0.11 परसेंट रह गया है. इसे शून्य तक लाने की जरूरत है. उन्होंने बोला कि आनें वाले सोमवार से 11 और जिलों में 18-44 आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान का शुरुआत होगा. सम्बंधित प्रभारी मंत्री/स्थानीय जनप्रतिनिधि किसी न किसी टीकाकरण केन्द्र पर मौजूद रहें. लोगों का उत्साहवर्धन के लिए जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सहायक होगी. चिकित्सा एजुकेशन मंत्री के स्तर से वैक्सीन निर्माता कंपनियों से सतत सम्पर्क बनाये रखा जाए. प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को टीकाकरण का सुरक्षा कवर निशुल्क मौजूद करा रही है. स्वास्थ्य जानकारों के परामर्श के मुताबिक कोविड-19 संक्रमित अथवा लक्षण वाले लोग अभी टीकाकरण न कराएं. इसी प्रकार स्वास्थ्य जानकारों का यह भी मानना है कि कोविड संक्रमित आदमी को स्वस्थ होने के न्यूनतम एक माह बाद ही वैक्सीनेशन कराना चाहिए. स्वास्थ्य संबंधी इन जरूरी जानकारियों से लोगों को जागरूक किया जाए.

मुख्यमंत्री ने बोला कि यह सुनिश्चित किया जाए कि टीकाकरण केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का कठोरता से अनुपालन हो. ऑन-द-स्पॉट  पंजीयन से अव्यवस्था हो सकती है. अनावश्यक भीड़ न हो, इसके लिए औनलाइन  पंजीयन व्यवस्था को ही लागू रखना उचित होगा. जिनकी बारी है उनसे यथासंभव एक-दो दिन पूर्व फोन से सम्पर्क कर लिया जाना उचित होगा. संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए गांव-गांव टेस्टिंग का महा अभियान चल रहा है. लोग इसमें योगदान कर रहे हैं. नज़र समितियां घर-घर जाएं, स्क्रीनिंग करें, होम आइसोलेशन के मरीजों को मेडिकल किट मौजूद कराएं. लक्षणयुक्त लोगों के बारे में आरआरटी को सूचना देकर उनका एंटीजन टेस्ट कराया जाए. डीएम और सीएमओ यह सुनिश्चित करें कि टेस्ट की यह प्रक्रिया गांव में ही हो. सीएचसी/पीएचसी पर जाने की कोई अवश्यकता नहीं है. आरआरटी की संख्या में तीन से चार गुना बढ़ोतरी के लिए विशेष कोशिश किए जाएं. कांटेक्ट ट्रेसिंग और बेहतर करने की आवश्यकता है.


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान