यात्रीगण ध्यान दें, आज से दौड़ेंगी ये 8 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

यात्रीगण ध्यान दें, आज से दौड़ेंगी ये 8 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

लखनऊ: पिछले 6 महीनों से यात्रियों का इंतजार कर रही यात्री ट्रेनें आज से शुरू हो गईं। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। लखनऊ से गुजरने वाली यह आठ जोड़ी ट्रेनों की धुलाई तथा सैनिटाइजर का काम पूरा कर लिया गया है।

आज से दौड़ेंगी 8 जोड़ी ट्रेनें
बताते चलें कि कोरोना के कारण भारतीय रेलवे ने मार्च महीने में शताब्दी लखनऊ मेल और ऐसी एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। लेकिन अब 8 जोड़ी ट्रेनें आज लखनऊ से अपने गंतव्य की ओर रवाना होने को तैयार है।

जिन ट्रेनों का आज से संचालन शुरू किया जा रहा है उनमें नई दिल्ली स्वर्ण शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली एसी स्पेशल, लखनऊ जंक्शन कृषक स्पेशल, दिल्ली हमसफर स्पेशल, यशवंतपुर स्पेशल, लालगढ़ अवध आसाम एक्सप्रेस, फिरोजपुर गंगा सतलुज स्पेशल एवं अमृतसर स्पेशल ट्रेन शामिल है।

इन ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे प्रशासन ने कुछ गाइडलाइन जारी की है जिसमें कहा गया है कि यात्रियों को ट्रेन रवाना होने के पहले लगभग 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। केवल उन्हीं यात्रियों को यात्रा करने का अवसर मिलेगा। जिनके पास कंफर्म टिकट होगा। इसके अलावा ई-टिकट की फोटो कॉपी रखनी होगी तथा प्रवेश से पहले मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर दिखाना होगा।

यही नहीं हर यात्रियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही केवल मुख्य गेट से प्रवेश मिलेगा। कैमरे के रास्ते लखनऊ जंक्शन पर प्रवेश नहीं किया जा सकेगा साथ ही वातानुकूलित कोच में प्रदर भी नहीं होगा तथा यात्रियों को पेट्रोल दिया जाएगा साथ ही यात्रियों को शताब्दी में खाने का सामान ऑन डिमांड मिल सकेगा। वहीं कई यात्रियों को आज काउंटर से टिकट ना मिलने की जानकारी होने पर वापस लौटना पड़।