यूपी में तेज होगी नगर निकायों कोआत्मनिर्भर बनाने की कवायद

यूपी में तेज होगी नगर निकायों कोआत्मनिर्भर बनाने की कवायद

प्रदेश गवर्नमेंट नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए ठोस कोशिश कर रही है. घाटे में चल रहे नगर निकायों, नगर निगमों, ग्राम पंचायतों को मजबूत करने के लिए हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स जैसे अन्य करों की 100 फीसदी वसूली की जा रही है. केन्द्र और राज्य गवर्नमेंट की योजनाओं के माध्यम से भी नगर निकायों को सक्षम और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के कोशिश किये जा रहे हैं. नगर निकायों के मजबूत होने से शहरों की साफ-सफाई से लेकर लोगों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं उनको सरलता से सुनिश्चित की जा सकेगी. टीम-9 के ऑफिसरों के साथ बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बरसात को देखते हुए भी कठोर निर्देश दिये हैं.

नगर निकायों, नगर निगमों, नगर पंचायतों में बरसात प्रारम्भ होने से पहले नालों की सफाई करा लेने के लिए बोला है. उन्होंने कठोरता से बोला है कि कहीं भी जलभराव की परेशानी न हो. मुख्यमंत्री योगी ने ऑफिसरों से अमृत योजना के अनुसार अब तक हुए कार्यों की गहनता से समीक्षा करने और शहरों को स्वच्छ करने के साथ-साथ सुंदर बनाने का भी कोशिश करने के लिए बोला है. उन्होंने ऑफिसरों से बोला है कि जनसहभागिता, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं के योगदान से चौराहों का सुंदरीकरण कराया जा सकता है. ऊर्जा संरक्षण पर ध्यान देने और यह भी सुनिश्चित करा लेने के निर्देश दिये हैं कि स्ट्रीट लाइट समय से ऑन हों और समय से बंद कर दी जाएं


सीतापुर में B.ED परीक्षा को लेकर डीएम ने की बैठक

सीतापुर में B.ED परीक्षा को लेकर डीएम ने की बैठक

सीतापुर में जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट बैठक भवन में संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2022 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु बैठक हुयी. इस बैठक के दौरान अवगत कराया गया कि दिनांक 6 जुलाई 2022 को यह परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 09 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 02 बजे से 05 बजे तक चलेगी. इस परीक्षा के लिए इस जनपद में कुल 13 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है जिसमें 5376 परीक्षार्थी सम्मिलित होगे.

नकलविहीन होगी बीएड प्रवेश परीक्षा
जिले में परीक्षा सकुशल सम्पन्न करने हेतु प्रत्येक परीक्षा केन्द्र हेतु केन्द्र प्रतिनिधि स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है. साथ ही नकलविहिन एवं शुचितापूर्ण परीक्षा हेतु सचल दलों की प्रबंध की गयी है. बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी राजीव दीक्षित ने प्रत्येक केन्द्र पर पुलिस प्रबंध एवं सुरक्षा से संबंधित अन्य व्यवस्थाओं पर विस्तृत रूप से जानकारी दी. जनपद समन्वयक डा0 राजीव द्विवेदी ने बताया कि नियुक्ति कर्मियों एवं केंद्र व्यवस्थापकों के दायित्वों से अवगत कराया एवं परीक्षा संचालन हेतु आवश्यक गाइड लाइन दिये. जिलाधिकारी ने परीक्षा को सकुशल नकलविहिन सम्पन्न कराए जाने हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की.

500 मीटर की दूरी पर बन्द रहेगी दुकानें
डीएम ने बैठक के दौरान बोला कि परीक्षा केन्द्र से 500 मीटर की दूरी तक सभी फोटोस्टेट,साइबर कैफे आदि की दुकानें बंद रहेगी. उन्होंने बोला कि परीक्षार्थियों के लिए पीने के लिए स्वच्छ पेयजल ,साफ-सफाई, विद्युत आदि की प्रबंध एक दिन पहले ही सुनिश्चित कर लिया जाये. बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक केन्द्र पर सीसीटीवी प्रबंध के साथ ही समस्त संलग्न कर्मचारियों का आईडी प्रूफ जारी करते हुए इसकी सूचना जनपद के समन्वयक के पास मौजूद करा दी जाये.