विराट कोहली ने मैच के बाद मानी यह बात

विराट कोहली ने मैच के बाद मानी यह बात

भारतीय टीम को मेजबान न्यूजीलैंड के विरूद्ध पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड की यह जीत व बड़ी इसलिए हो जाती है क्योंकि उसने संसार की नंबर-1 टीम को हराया है। 

‘विराट ब्रिगेड’ संसार की नंबर-1 टीम है। जाहिर है, वह अगले मैच में पलटवार करने वाली है। पराजय के बाद भारतीय कैप्टन विराट कोहली की रिएक्शन से स्पष्ट था कि वे पराजय से दुखी हैं, लेकिन परेशान नहीं है। उन्होंने मैच में टीम की कमियों के साथ कुछ सकारात्मक बातें भी ढूंढ़ ली हैं, जो अगले मैच में हौसला बढ़ाएंगी।

विराट कोहली ने मैच के बाद माना कि बतौर टीम हिंदुस्तान की बैटिंग व बॉलिंग दोनों ही फेल रही। खासकर पहली पारी में 165 रन पर सिमटने से टीम इंडिया मैच में पिछड़ गई। गेंदबाजों से उम्मीद थी, लेकिन वे टीम की वापसी नहीं करा सके।  

विराट कोहली ने पराजय के बावजूद मयंक अग्रवाल व अजिंक्य रहाणे की तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘मयंक अग्रवाल ने अच्छी बैटिंग की। अजिंक्य रहाणे के अतिरिक्त सिर्फ मयंक ही ऐसे भारतीय बल्लेबाज रहे, जो खुद को परिस्थितियों के अनुरूप ढालकर लय में बैटिंग करते दिखे। ’

ओपनर मयंक अग्रवाल ने इस मैच की पहली पारी में 34 व दूसरी पारी में 58 रन बनाए। उन्होंने दोनों पारियों को मिलाकर 183 गेंदों का सामना किया व 11 चौके और एक छक्का लगाया।  

मयंक अग्रवाल के अतिरिक्त अजिंक्य रहाणे की बैटिंग टीम इंडिया का हौसला बढ़ा सकती है। अजिंक्य ने पहली पारी में 46 व दूसरी पारी में 29 रन बनाए। रहाणे ने दोनों पारियों को मिलाकर 213 गेंदों का सामना किया।  

गेंदबाजी में ईशांत शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने न्यूजीलैंड की पहली पारी में पांच विकेट झटके। ईशांत शर्मा का चोट से उबरने के बाद यह पहला मैच था। उनकी प्रतिनिधित्व में भारतीय गेंदबाज अगले मैच में व बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।