T20 विश्व कप के लिए एक टीम में चुने जा सकते हैं इतने खिलाड़ी, ICC ने कर दिया ऐलान

T20 विश्व कप के लिए एक टीम में चुने जा सकते हैं इतने खिलाड़ी, ICC ने कर दिया ऐलान

गुरुवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी की क्रिकेट कमेटी की बैठक हुई। इस बैठक में कई निर्णय लिए गए, जिसमें से एक फैसला ये भी था कि टी20 विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में कितने खिलाड़ियों को चुना जा सकता है। आइसीसी ने इस पर स्थिति स्पष्ट कर दी है कि एक टीम के साथ अब ज्यादा से ज्यादा 23 खिलाड़ियों को यात्रा कराई जा सकती है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण कुछ चीजें संभव नहीं हैं।

अभी तक ICC टूर्नामेंट्स के लिए क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था सिर्फ 15 खिलाड़ियों को ही साथ रखने की अनुमति देती थी। इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ समेत करीब 30 लोगों को साथ रखने की अनुमति थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए नियमों में कुछ बदलाव किए हैं, जो कि टीमों के हितों में भी हैं। आइसीसी ने अब बड़े टूर्नामेंट्स के लिए 23 खिलाड़ियों को टीम में चुने जाने की अनुमति दी है, जिनमें से प्लेइंग इलेवन भी चुनी जा सकती है।


दरअसल, कोरोना वायरस महामारी की मजबूरी को देखते हुए आइसीसी ने ये फैसला किया है, क्योंकि अगर कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तो उसका रिप्लेसमेंट अब नहीं मिल पाएगा, क्योंकि पहले एक ही दिन में रिप्लेसमेंट मिल जाता था, क्योंकि कोरोना की समस्या नहीं थी। अब खिलाड़ी को बायो-बबल में प्रवेश करने के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन पूरा करना होगा। इसके बाद खिलाड़ी को टीम में जगह मिल सकती है।

हालांकि, इस मजबूरी को देखते हुए आइसीसी ने कहा है कि अब टीम के साथ 23 खिलाड़ी यात्रा कर सकते हैं, लेकिन अभी ये स्पष्टीकरण नहीं आया है क्या 23 में से किन्हीं 15 खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में प्रवेश मिलेगा और बाकी के खिलाड़ी रिजर्व के तौर पर होंगे या फिर सभी खिलाड़ी बेंच स्ट्रेंथ का हिस्सा होंगे और उनको प्लेइंग इलेवन के अलावा फील्डिंग के तौर पर भी देखा जा सकता है। ऐसा इसलिए भी किया गया है, क्योंकि कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उस खिलाड़ी अलग-थलग किया जा सकता है।


सचिन तेंदुलकर हुए अस्पताल में भर्ती, पिछले हफ्ते पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव

सचिन तेंदुलकर हुए अस्पताल में भर्ती, पिछले हफ्ते पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनको पिछले हफ्ते ही कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। 27 मार्च को कोविड 19 के टेस्ट रिपॉर्ट के पॉजिटिव आने की जानकारी सचिन ने खुद सोशल मीडिया पर सबको दी थी। अब उनको अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बारे में भी उन्होंने ट्वीट करके बताया है।

सचिन ने शुक्रवार को अपने अस्पताल में भर्ती किए जाने की जानकारी सबके साथ साझा की। उन्होंने लिखा, आप सभी की दुआ और शुभकामनाओं के लिए बहुत धन्यवाद। डॉक्टरों की सलाह से मेडिकल रूटीन को पूरा करने के लिए मुझे अस्पताल में भर्ती किया गया है। उम्मीद यही करता हूं कि कुछ ही दिनों के भीतर जल्दी स्वस्थ होकर मैं वापस घर लौट जाउंगा।

कोरोना की चपेट में आए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, ट्विटर पर दी जानकारी खुद को किया होम क्वारंटाइन

सचिन ने अपने अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी देने के साथ ही आज भारत के 2011 वनडे विश्व कप चैंपियन बनने की बधाई भी दी। उन्होंने तमाम देशवासियों और उन सभी खिलाड़ियों के जीत की 10वीं सालगिरह की बधाई दी।


सचिन तेंदुलकर ने हाल ही में खत्म हुए वर्ल्ड रोड सेफ्टी सीरीज में इंडिया लीजेंड की कप्तानी की थी। इस टीम में उनके साथ खेलने वाले यूसफ पठान, इरफान पठान और एस बद्रीनाथ भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए  हैं। भारत ने फाइनल में श्रीलंका लीजेंड्स को हराकर यह खिताब अपने नाम किया था। 


आज है अप्रैल माह का पहला प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व       क्या आप भी करते हैं खाना खाते समय ये गलतियां तो मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज       गुरुवार को रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का रखें खास ख्याल       करें काले तिल के ये उपाय, घर में आती है सुख-समृद्धि       कब से शुरू हो रहा है रमजान का पवित्र महीना, जानें यहां       ताइवान अधिकारी के साथ सरकार के संबंधों को मिलेगा बढ़ावा       अमेरिका-ईरान के बीच अगले सप्ताह शुरू होगी वार्ता, परमाणु समझौते का मुख्य बिंदु       कोरोना संक्रमण के चलते दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति कम कर सकता है भारत : गावी प्रमुख       अमेरिकी सांसद ने 'क्वाड प्लस फ्रांस' नौसेना अभ्यास को सराहा       वर्जीनिया में एलजी पद की दौड़ में शामिल पुनीत अहलूवालिया के पक्ष में उतरे कपिल देव       मध्य प्रदेश सीएम शिवराज ने बढ़ते कोविड मामलों पर जताई चिंता, बोले...       दुनियाभर के 27 अमीर देशों में 25 गुना तेज टीकाकरण       बढ़ते संक्रमण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार अलर्ट, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर RT- PCR परीक्षण की तैयारी       आम की यह किस्म बारहों महीने देती है फल, राजस्थान के इस किसान ने किया विकसित       झारखंड और यूपी के कई इलाकों में हुई बारिश, जानें अपने राज्य का मौसम       पेट्रोल डीजल की खूब बचत करती हैं ये 4 कारें, इनका माइलेज है सबसे ज्यादा       नई किआ Seltos से लेकर हुंडई Alcazar तक, अप्रैल में लॉन्चिंग को तैयार ये धाकड़ एसयूवीज !       इन SUVs को जमकर खरीद रहे ग्राहक, कीमत है कम और फीचर्स हैं ज्यादा       फ्यूल सेविंग गैजेट्स के बारे में ये बाते नहीं जानते होंगे आप, जानें       ये हैं भारत की सबसे सस्ती फैमिली कारें, 7 लोगों का परिवार आसानी से हो जाएगा इनमें फिट