अगले दौर में बनाया अपना स्थान, प्रजनेश ने किया शानदार प्रदर्शन

अगले दौर में बनाया अपना स्थान, प्रजनेश ने किया शानदार  प्रदर्शन

इंडिया के प्रजनेश गुणेश्वरन ने ऑस्ट्रेलियन ओपन क्वालिफायर के दूसरे दौर में अपना स्थान बना लिया है। विश्व के 221वें नंबर के खिलाड़ी प्रजनेश ने 119वें नंबर के कोलंबिया के डेनियल इलाही गालान को 1 घंटे 13 मिनट में 6-4, 6-4 से कड़ी मात दी है। प्रजनेश का सामना जर्मनी के मैक्समिलियन मार्टरर से होने वाला है जिन्होंने क्रोएशिया के निनो एस को 3-6, 6-1, 6-4 से हरा दिया था। जीत के उपरांत प्रजनेश ने बोला है कि यह मैच बहुत शानदार था। मैंने यहां अच्छी शुरुआत कर ली है। बीते कुछ माह की तुलना में मैंने अच्छा खेल दिखाया और इस लय को आगे भी जारी रखने वाला हूँ।

रामकुमार, युकी व अंकिता आज उतरेंगे कोर्ट पर: रिपोर्ट्स के अनुसार रामकुमार रामनाथन, युकी भांबरी और अंकिता रैना मंगलवार को अपने-अपने क्वालिफायर मुकाबलों के लिए मैदान में उतरने वाले है। भांबरी को दुनिया के 248वें नंबर के पुर्तगाल के जोओ डोमिनगेज से और रामकुमार दुनिया के 197वें नंबर के इटली के जियान मोरोनी से खेलने वाले है। 

रामकुमार अभी तक 22 कोशिश में ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना सके है। महिलाओं में अंकिता रैना यूक्रेन की 118वीं रैंकिंग की लेसिया सुरेंको के विरुद्ध अपने अभियान की शुरुआत करने वाली है।


गोलकीपर सविता मिली सकती है कप्तानी, चीन को मिला पेनाल्टी शूटआउट

गोलकीपर सविता मिली  सकती है कप्तानी,  चीन को मिला  पेनाल्टी शूटआउट

विस्तार अनुभवी गोलकीपर सविता पूनिया मस्कट में 21 से 28 जनवरी तक होने वाले महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत की 18 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगी। अनुभवी दीप ग्रेस एक्का को उप कप्तान नियुक्त किया गया है।  '


हॉकी इंडिया की ओर से बुधवार को घोषित 18 सदस्यीय टीम में 16 टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाली खिलाड़ी शामिल हैं। नियमित कप्तान रानी रामपाल बेंगलुरु में चोट से उबर रही हैं। इसलिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। भारत को जापान, मलयेशिया और सिंगापुर के साथ पूल ए में रखा गया है। 

भारतीय टीम अपने खिताब के बचाव का अभियान टूर्नामेंट के पहले दिन मलयेशिया के खिलाफ करेगी। प्रतियोगिता में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले विश्व कप 2022 के लिए क्वालिफाई करेंगी।

21 से 28 जनवरी तक मस्कट में खेला जाएगा महिलाओं का यह टूर्नामेंट। 18 सदस्यीय टीम में चोट के चलते रानी को नहीं किया गया शामिल। 21 को मलयेशिया के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय टीम। दो बार भारतीय टीम ने अब (2004, 2017) तक जीती है ट्रॉफी। 2017 में हुए पिछले संस्करण में भारत ने चीन को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर जीता था खिताब।

टीम 
गोलकीपर: सविता पूनिया (कप्तान), रजनी एतिमारपू। 
डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का (उप कप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता। 
मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू, मोनिका, नेहा, सलीमा टेटे, ज्योति, नवजोत कौर। 
फॉरवर्ड: नवनीत कौर, लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, मारियाना कुजूर, शर्मिला देवी।

भारत का कार्यक्रम
vs मलयेशिया 21 जनवरी
vs जापान 23 जनवरी
vs सिंगापुर 24 जनवरी
सेमीफाइनल 26 जनवरी
फाइनल 28 जनवरी