21 नवंबर को खेला जाएगा अंडर-17 महिला दुनिया कप का फाइनल

21 नवंबर को खेला जाएगा अंडर-17 महिला दुनिया कप का फाइनल

भारत में पहली बार होने वाले फीफा अंडर-17 महिला दुनिया कप का फाइनल 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा. फुटबॉल के इस बड़े प्रतियोगिता के सभी मैच देश के पांच भिन्न-भिन्न शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता व नवी मुंबई में खेले जाएंगे. 

टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 16 टीमें कुल 32 मैच खेलेंगी. मंगलवार को हुए आयोजन में विश्वकप के लिए आधिकारिक स्लोगन 'किक ऑफ ड्रीम’ भी जारी किया गया. 

इस मौका पर खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा, ‘‘भारत जबकि एक अन्य फीफा प्रतियोगिता की मेजबानी की तैयारियों में जुटा है, मैं इसकी शानदार सफलता के लिये सारे देशवासियों से समर्थन की अपील करता हूं. हमारी भारतीय अंडर-17 महिला टीम पहली बार फीफा टूर्नामेंट में खेल रही है. ’’ 

रिजिजू ने कहा, 'मैं हिंदुस्तान में फीफा अंडर-17 दुनिया कप 2020 की मेजबानी करने वाले सभी पांचों शहरों को शुभकामना देता हूं. हमारी महिला टीम पहली बार फीफा टूर्नामेंट में शिरकत करेगी व यह देश के लिए गर्व की बात है. हम इसकी कामयाबी के लिए हरमुमकिन समर्थन करेंगे.’

दो से 21 नवंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक्स स्टेडियम में दो नवंबर को होगा. टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले 12 व 13 नवंबर को खेले जाएंगे व सेमीफाइनल 17 नवंबर को होगा. तीसरे व चौथे जगह के मैच के साथ इसका फाइनल मुंबई के डीवाई पाटील स्टेडियम में 21 नवंबर को खेला जाएगा. 19 दिन तक चलने वाले इस महिला दुनिया कप में 16 टीमें शिरकत करेंगी जिन्हें चार चार टीमों के चार ग्रुप-ए, बी, सी व डी में बांटा गया है.  

सार
भारत में पहली बार होगा U17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन 
पांच शहरों में खेले जाएंगे 32 मैच
16 राष्ट्रों की टीम लेगी भाग 
'किक ऑफ ड्रीम’ होगा आधिकारिक स्लोगन