नेपाल के 15 वर्ष के क्रिकेटर कुशल मल्ला ने किया यह रेकॉर्ड अपने नाम

नेपाल के 15 वर्ष के क्रिकेटर कुशल मल्ला ने किया यह रेकॉर्ड अपने नाम

 नेपाल के 15 वर्ष के क्रिकेटर कुशल मल्ला (Kushal Malla) ने शनिवार को आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग-2 में अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया। अमेरिका के विरूद्ध खेल रहे मल्ला (Kushal Malla) ने 49 गेंदों में 50 रन बनाते ही इतिहास में अपना नाम हमेशा-हमेशा के लिए दर्ज करा लिया। 15 वर्ष 340 दिन के मल्ला अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं।

डेब्यू मुकाबले में ही रच डाला इतिहास
अमेरिका (USA) के विरूद्ध इस मुकाबले में मल्ला (Kushal Malla) डेब्यू कर रहे थे। उन्होंने अपनी इस पारी में 51 गेंदों में 50 रन बनाए व अपने हमवतन रोहित पॉडेल (Rohit Paudel) का रिकॉर्ड तोड़ा। पॉडेल ने पिछले वर्ष 16 वर्ष 146 दिनों की आयु में यूएई (UAE) के विरूद्ध अर्धशतक जड़कर यह रिकॉर्ड कायम किया था।

कुशल ने सिर्फ रोहित ही नहीं बल्कि पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा। शाहिद अफरीदी ने 16 वर्ष 217 दिनों की आयु में वनडे अर्धशतक जड़ा था व अपनी इस पारी को शतक में बदल दिया था। वहीं हिंदुस्तान के महान सचिन ने 17 वर्ष की आयु में अर्धशतक जमाया था।

नेपाल को कठिन से निकाला
इस मुकाबले में अमेरिका (USA) ने टॉस जीता व नेपाल (Nepal) को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। अमेरिका निर्णय ठीक भी साबित हुआ व नेपाल की टीम 49.2 ओवर में केवल 192 रन बना पाई। नेपाल की टीम ने 20 ओवर में 49 रन पर ही पांच विकेट खो दिए थे। हालांकि इसके बाद मल्ला (Kushal Malla) क्रीज पर आए मैच का रूख बदलने की प्रयास की।  उन्होंने बिनोद भंडारी के साथ छठे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की।   उनके हर शॉट पर घरेलू दर्शकों तालियों व सिट्टियों से उनका अभिवादन कर रहे थे। हालांकि मल्ला ने अर्धशतक पूरा होने पर भी बल्ला नहीं उठाया। जब मल्ला आउट हुए थे तो स्टेडियम में उपस्थित सभी दर्शकों ने तालियां बजाकर उन्हें शुभकामना दी। उनके अतिरिक्त भंडारी ने 62 गेंदों में अर्धशतकीय पारी खेली।

बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी दिखाया दम
कुशल ने सिर्फ बल्लेबाजी से ही नहीं बल्कि गेंदबाजी से भी टीम की जीत में अहम किरदार निभाई। उन्होंने अमेरिका के 37 वर्ष के एलमोर हचिसन को आउट किया। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि दोनों के बीच 22 वर्ष का आयु का फर्क है। नेपाल ने इस मुकाबले में जीत के साथ ही इतिहास रच दिया। यह नेपाल की वनडे क्रिकेट में पहली जीत थी जिसमें उन्होंने 35 रन से जीत हासिल की।  नेपाल को अब अगला मुकाबला रविवार को काठमांडू में ओमान के विरूद्ध खेलना है।