भारतीय क्रिकेटरों ने महिला हॉकी टीम को इतिहास रचने पर दी बधाई

भारतीय क्रिकेटरों ने महिला हॉकी टीम को इतिहास रचने पर दी बधाई

सोमवार 2 अगस्त का दिन भारतीय महिला हॉकी टीम के नाम रहा। भारत ने तीन बार की ओलंपिक गोल्ड विजेता ऑस्ट्रेलिया की टीम को टोक्यो ओलंपिक 2020 के क्वार्टर फाइनल में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत के लिए गुरजीत कौर (Gurjeet Kaur) ने एकमात्र गोल किया, जो अपने आप में ऐतिहासिक रहा, क्योंकि इसी गोल के दम पर भारतीय महिला टीम 1-0 से जीतने में सफल रही है।

भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है और इस तरह महिला हॉकी टीम ने इतिहास रचा है। इसी उपलब्धि के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम को इंटरनेट पर जमकर बधाई मिल रही है। भारतीय महिला हॉकी टीम को क्रिकेट जगत ने भी बधाई दी है। पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने ऑस्ट्रेलिया पर चुटकी लेते हुए उनकी क्रिकेट टीम के मुख्य कोच का वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो कह रहे हैं कि भारत को कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए।

वहीं, पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी कोच और पूर्व भारतीय बल्लेबाज वसीम जाफर ने भारतीय महिला हॉकी टीम को बधाई खास अंदाज में दी है। वसीम जाफर ने शाहरुख खान की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ के गाने की कुछ लाइनें अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं। उन्होंने लिखा, "चुटकी कोई काटो न है हम तो होश में, क़दमों को थामो यह है उड़ते जोश में, बादल पे पांव है, या छूटा गांव है, अब तो भई चल पड़ी अपनी यह नाव है।"


उधर, वीरेंद्र सहवाग ने एक के बाद एक दो ट्वीट किए। पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा, "इतनी खुशी शायद किसी जीत पर महसूस हुई होगी। एकदम शानदार पल। हमारी लड़कियों के लिए पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल खेलने का मौका। गर्व से भर गया हूं। चक दे इंडिया।" एक दूसरे ट्वीट में वीरेंद्र सहवाग ने कंगारू क्रिकेट टीम के कोच का वीडियो शेयर किया है और लिखा, "कभी भी... कभी भी भारतीयों का अनुमान नहीं लगा जा सकता। एक बार फिर, दमदार खेल भावना, महान आत्म-विश्वास और सबसे आगे रहने का रवैया और एक लंबे समय तक याद रखने की जीत।


हमारी लड़कियों की ओर से शानदार प्रयास।"


वहीं, इशांत शर्मा ने लिखा, "क्या शानदार जीत है। भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंची है। एक अद्वितीय और शक्तिशाली मैच, जो हमारे देश की लड़कियों ने खेला। हमें इस पर गर्व है। आगे चलते रहना है, जय हिंद।" वहीं, ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर ने अपने देश की महिला टीम को शाबासी दी, लेकिन भारतीय महिला टीम को शुभमकामनाएं दी हैं। हरभजन सिंह और तमाम अन्य क्रिकेटरों ने भी भारतीय महिला हॉकी टीम को बधाई दी है।


विराट कोहली के फैसले का RCB के प्रदर्शन पर नहीं पड़ा है कोई प्रभाव: माइक हेसन

विराट कोहली के फैसले का RCB के प्रदर्शन पर नहीं पड़ा है कोई प्रभाव: माइक हेसन

रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मुख्य कोच माइक हेसन ने कहा कि विराट कोहली का वर्तमान सत्र के बाद इस आइपीएल फ्रेंचाइजी की कप्तानी छोड़ने के फैसले का कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ टीम के प्रदर्शन पर किसी तरह का असर नहीं पड़ा। आरसीबी को केकेआर के हाथों नौ विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी। इससे एक दिन पहले कोहली ने वर्तमान सत्र के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी।

हेसन ने कहा कि जितना जल्दी हो सके घोषणा करना महत्वपूर्ण था। उन्होंने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'नहीं, मैं ऐसा नहीं मानता। ऐसी किसी भी चीज को जल्दी दूर करना महत्वपूर्ण होता है जिससे आपका ध्यान बंटता हो। इसलिए हमने जल्द से जल्द घोषणा करने को लेकर बात की और सभी खिलाड़ी इससे अवगत थे। लेकिन, इसका वास्तव में टीम के प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। हमने वैसी बल्लेबाजी नहीं की जैसी हमें करनी चाहिए थी। हमने परिस्थितियों से सामंजस्य नहीं बिठाया, हमने लगातार विकेट गंवाए। हमने ऐसा कुछ भी नहीं किया जो एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में करना चाहिए था, लेकिन मुझे अब भी इस टीम पर भरोसा है। हम जल्द ही बेहतर प्रदर्शन करेंगे।'


कोहली ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करने से दो दिन पहले अगले महीने होने वाले विश्व कप के बाद भारत की टी-20 कप्तानी छोड़ने का भी फैसला किया था। वहीं आपको बता दें कि, आइपीएल 2021 के यूएई लेग में आरसीबी की शुरुआत काफी खराब रही और इस टीम को केकेआर ने नौ विकेट से पटखनी दे दी। इस मैच में विराट कोहली ने सिर्फ 5 रन का योगदान दिया था। हालांकि इस हार के बाद भी इस वक्त आरसीबी अंकतालिका में तीसरे नंबर पर बनी हुई है। आरसीबी ने अब तक 8 मैचों में से 5 मैच जीते हैं और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।