IPL में इस नंबर पर है बल्लेबाजी में MS Dhoni नंबर वन

IPL में इस नंबर पर है बल्लेबाजी में MS Dhoni नंबर वन

इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धौनी का जलवा देखने को सभी बेकरार हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके इस धुरंधर के बल्ले से निकलने वाले छक्के की दुनिया दीवानी है। टूर्नामेंट में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के मामले में धौनी बादशाह हैं। इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उनसे ज्यादा रन किसी भी बल्लेबाज ने नहीं बनाए हैं।

आइपीएल के इतिहास में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए धौनी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके बाद जिस बल्लेबाज का नाम आता है वो भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ही है। इस नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट पर नजर डाले तो यहां तीन भारतीय बल्लेबाज नजर आएंगे। दो विदेशी खिलाडियों का नाम भी लिस्ट में शामिल है।

IPL में नंबर 5 पर सबसे ज्यादा रन


इस नंबर पर धौनी ने सबसे ज्यादा 1928 रन बनाए हैं। यह रन उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे सुपर जाइंट्स की तरफ से खेलते हुए बनाए हैं। दूसरे स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का नाम आता है। दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, रायल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेल चुके इस खिलाड़ी ने 1281 रन बनाए हैं। तीसरे स्थान पर यूसुफ पठान हैं जिनके खाते में पांचवें नंबर पर 1201 रन हैं। चौथा स्थान 1201 रन बनाने वाले डेविड मिलर का है तो 1138 रन बनाने वाले कीरोन पालार्ड हैं।


नंबर 5 पर धौनी है बास 

आइपीएल के इतिहास में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन तो धौनी ने बनाए ही है। उनके नाम पर छक्के और चौके लगाने का भी रिकार्ड दर्ज है। इस नंबर पर सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज भी धौनी ही हैं और सबसे बेहतरीन औसत भी इस बल्लेबाजी पोजिशन पर उनका ही है।  


विराट कोहली के फैसले का RCB के प्रदर्शन पर नहीं पड़ा है कोई प्रभाव: माइक हेसन

विराट कोहली के फैसले का RCB के प्रदर्शन पर नहीं पड़ा है कोई प्रभाव: माइक हेसन

रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मुख्य कोच माइक हेसन ने कहा कि विराट कोहली का वर्तमान सत्र के बाद इस आइपीएल फ्रेंचाइजी की कप्तानी छोड़ने के फैसले का कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ टीम के प्रदर्शन पर किसी तरह का असर नहीं पड़ा। आरसीबी को केकेआर के हाथों नौ विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी। इससे एक दिन पहले कोहली ने वर्तमान सत्र के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी।

हेसन ने कहा कि जितना जल्दी हो सके घोषणा करना महत्वपूर्ण था। उन्होंने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'नहीं, मैं ऐसा नहीं मानता। ऐसी किसी भी चीज को जल्दी दूर करना महत्वपूर्ण होता है जिससे आपका ध्यान बंटता हो। इसलिए हमने जल्द से जल्द घोषणा करने को लेकर बात की और सभी खिलाड़ी इससे अवगत थे। लेकिन, इसका वास्तव में टीम के प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। हमने वैसी बल्लेबाजी नहीं की जैसी हमें करनी चाहिए थी। हमने परिस्थितियों से सामंजस्य नहीं बिठाया, हमने लगातार विकेट गंवाए। हमने ऐसा कुछ भी नहीं किया जो एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में करना चाहिए था, लेकिन मुझे अब भी इस टीम पर भरोसा है। हम जल्द ही बेहतर प्रदर्शन करेंगे।'


कोहली ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करने से दो दिन पहले अगले महीने होने वाले विश्व कप के बाद भारत की टी-20 कप्तानी छोड़ने का भी फैसला किया था। वहीं आपको बता दें कि, आइपीएल 2021 के यूएई लेग में आरसीबी की शुरुआत काफी खराब रही और इस टीम को केकेआर ने नौ विकेट से पटखनी दे दी। इस मैच में विराट कोहली ने सिर्फ 5 रन का योगदान दिया था। हालांकि इस हार के बाद भी इस वक्त आरसीबी अंकतालिका में तीसरे नंबर पर बनी हुई है। आरसीबी ने अब तक 8 मैचों में से 5 मैच जीते हैं और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।