केशव महाराज की हैट्रिक, दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को रौंदकर जीती सीरीज

केशव महाराज की हैट्रिक, दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को रौंदकर जीती सीरीज

साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में दमदार खेल दिखाते हुए इसे अपने नाम कर लिया। मेजबान टीम के दूसरे मैच में जीत के लिए 324 रन की जरूरत थी लेकिन केशव महाराज की शानदार हैट्रिक के सामने टीम दूसरी पारी में 174 रन ही बना पाई। साउथ अफ्रीका ने 158 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल कर सीरीज में वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप किया।

बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज टेस्ट हैट्रिक लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने, जिसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने ग्रोस आइलेट में दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को चौथे दिन 158 रन से हराकर दो टेस्ट की सीरीज 2-0 से जीत ली। महाराज ने 36 रन देकर पांच विकेट झटके, जिसके चलते 324 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम दूसरी पारी में 165 रन पर ढेर हो गई।

वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथ अफ्रीका के स्पिनर ने लिया टेस्ट हैट्रिक, रचा दिया इतिहास

वेस्टइंडीज की ओर से कीरन पावेल ने सर्वाधिक 51 रन बनाए।महाराज ने 37वें ओवर में पावेल, जेसन होल्डर (0) और जोसुआ डा सिल्वा (0) के विकेट लेकर हैट्रिक पूरी की। महाराज से पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए सिर्फ तेज गेंदबाज ज्योफ ग्रिफिन ने हैट्रिक ली थी, जिन्होंने 1960 में ला‌र्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। महाराज वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिनर भी बने।

महाराज ने इसके बाद केमार रोच (1) और जेडेन सील्स (0) के विकेट लेकर कैरेबियाई पारी का अंत किया। कैगिसो रबादा ने भी तीन विकेट लिए।इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 298 रन के जवाब में वेस्टइंडीज 149 रन पर ही ढेर हो गई थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी में सिर्फ 174 रन ही बना सकी थी।


भारतीय ओपनर बल्लेबाज को प्रैक्टिस के दौरान सिर पर लगी चोट

भारतीय ओपनर बल्लेबाज को प्रैक्टिस के दौरान सिर पर लगी चोट

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल अभ्यास सत्र के दौरान टीम के साथी तेज गेंदबाज मुहम्मद सिराज की शार्ट गेंद सिर पर लगने से चोटिल हो गए। इस चोट के चलते वह बुधवार से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती टेस्ट से बाहर हो गए।

इंग्लैंड दौरे पर गए भारतीय गेंदबाजों में मो. सिराज सबसे तेज गेंदबाज हैं। अभ्यास के समय मयंक ने उनकी शार्ट गेंद से नजरें हटा लीं, जिसके बाद गेंद उनके सिर के पिछले हिस्से में हेलमेट से टकरा गई। भारतीय उप कप्तान अजिंक्य रहाणे से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, मयंक के सिर में चोट लगी है। चिकित्सा टीम उनकी निगरानी कर रही है और टीम के अन्य सभी खिलाड़ी फिट है।' मयंक हेलमेट खोलने के बाद कुछ असहज महसूस कर रहे थे और फिर फिजियो नितिन पटेल उनके साथ जमीन पर बैठे गए। इसके बाद वह सिर के पिछले हिस्से पर हाथ रखकर पटेल के साथ नेट से बाहर निकल गए। उम्मीद की जा है रही कि टेस्ट मैच खेलने के लिए मंजूरी मिलने से पहले अनिवार्य रूप से उन्हें कन्कशन जांच से गुजरना होगा।

मयंक अग्रवाल की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल को सलामी बल्लेबाज के तौर पर मौका मिल सकता है। केएल राहुल ने ज्यादातर टेस्ट मैचों में पारी का आगाज किया है, लेकिन इन दिनों वह मध्यक्रम में खेलना पसंद करते हैं। टीम में सलामी बल्लेबाजी का एक और विकल्प बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन हैं। टीम में हालांकि हनुमा विहारी को भी सलामी बल्लेबाज के तौर पर मौका मिल सकता है, जो ऑस्ट्रेलिया की तरह यहां पारी का आगाज कर सकते हैं। विहारी आफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं और अगर वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल होते हैं तो तेज गेंदबाजी आलराउंडर शार्दुल ठाकुर को भी अंतिम-11 में चुना जा सकता है।