चेन्नई के विजय अभियान को रोकना चाहेगी मुंबई, लगातार पांच मैचों में सीएसके को मिली है जीत

चेन्नई के विजय अभियान को रोकना चाहेगी मुंबई, लगातार पांच मैचों में सीएसके को मिली है जीत

उतार-चढ़ाव वाले अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिए बेताब मुंबई इंडियंस शनिवार को यहां आइपीएल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के विजय अभियान पर रोक लगाने की कोशिश करेगी। यूएई में पिछले साल खेले गए टूर्नामेंट में प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही सीएसके इस बार बदले इरादों के साथ मैदान पर उतरी है और पहला मैच गंवाने के बाद उसने लगातार पांच मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं, मुंबई ने छह मैचों में केवल तीन में जीत दर्ज की है, लेकिन अरुण जेटली स्टेडियम में ही खेले गए पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट की जीत से टीम का मनोबल बढ़ा होगा। हालांकि, उसका सामना अब हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन कर रही सीएसके से है। महेंद्र सिंह धौनी की टीम ने भी मुंबई की तरह दिल्ली चरण की अच्छी शुरुआत करके सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सात विकेट से जीत दर्ज की थी।

इस मैच का परिणाम काफी हद तक दोनों टीमों के शीर्ष क्रम के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन बड़े स्कोर बनाने में माहिर हिटमैन मौजूदा आइपीएल में अभी तक अपना यह कौशल नहीं दिखा पाए हैं। मुंबई के लिए अच्छी खबर यह है कि न सिर्फ सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने पिछले मैच में फॉर्म में वापसी की, बल्कि उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों विशेषकर क्रुणाल पांड्या ने भी लय हासिल करने की झलक दिखाई। सूर्यकुमार यादव को अपनी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलना होगा, जबकि कीरोन पोलार्ड को भी अपनी आक्रामकता बरकरार रखने की जरूरत है। यह देखना होगा कि इशान किशन को अंतिम एकादश में जगह मिलती है या नहीं।


मुंबई को यदि चेन्नई का विजय अभियान रोकना है तो उसे दीपक चाहर, सैम कुर्रन और रवींद्र जडेजा जैसे गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ कौशल दिखाना होगा। चेन्नई के मध्यक्रम की अभी तक खास परीक्षा नहीं हुई है क्योंकि फाफ डुप्लेसिस और रुतुराज गायकवाड़ ने पिछले कुछ मैचों में टीम को शानदार शुरुआत दिलाकर जीत में अहम भूमिका निभाई है। इन दोनों के लिए ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह के सामने अपनी बेहतरीन फॉर्म बनाए रखना चुनौती होगी। बोल्ट और बुमराह डेथ ओवरों में भी कारगर साबित हुए हैं। दिल्ली की धीमी पिच पर लेग स्पिनर राहुल चाहर की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने अभी तक 11 विकेट लिए हैं। उन्हें दूसरे छोर से क्रुणाल और जयंत यादव से सहयोग की दरकार है।

चेन्नई डुप्लेसिस (270 रन) और गायकवाड़ (192 रन) से फिर से अच्छी शुरुआत की उम्मीद कर रही होगी। मध्यक्रम में मोइन अली (148 रन) ने अच्छी भूमिका निभाई है। सुरेश रैना की मौजूदगी से उसके मध्यक्रम को मजबूती मिली है, जबकि निचलेक्रम में जडेजा अपनी भूमिका से पूरा न्याय कर रहे हैं। जडेजा गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और वह मुंबई के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं।

टीमें :


मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पांड्या, इशान किशन, जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या , मार्को जैनसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युद्धवीर सिंह।


चेन्नई सुपरकिंग्स: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डुप्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीसन, कर्ण शर्मा, लुंगी नगिदी, मिशेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़ , शार्दुल ठाकुर, सैम कुर्रन, आर साई किशोर, मोइन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरी निशांत।


IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

आइपीएल 2021 में फाइनल समेत कुल 60 मैच खेले जाने थे, लेकिन 29 मैचों के बाद कोविड-19 महामारी की वजह से हालात कुछ ऐसे हो गए कि, बीसीसीआइ को इसे स्थगित करना पड़ा। आइपीएल के 14वें सीजन के आधे सफर में कई गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और अपनी टीम के लिए खूब विकेट भी लिए। आइए आपको बताते हैं कि, इस लीग के स्थगित होने से पहले तक हुए मुकाबलों में आइपीएल की सभी आठ टीमों की तरफ से किस-किस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफलता हासिल की। 

हर्षल पटेल ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

आइपीएल 2021 में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात करें तो इसमें आरसीबी के गेंदबाज हर्षल पटेल पहले नंबर पर रहे। उन्होंने 7 मैचों में कुल 17 विकेट चटकाए साथ ही साथ आरसीबी की तरफ से वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे। वहीं दिल्ली कैपिटल्स की बात करें इस टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट आवेश खान ने लिए। उन्होंने 8 मैचों में दिल्ली के लिए कुल 14 विकेट हासिल किए। वहीं राजस्थान रॉयल्स की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर क्रिस मौरिस रहे जिन्होंने कुल 14 विकेट चटकाए। 


रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर राहुल चाहर रहे जिन्होंने 11 सफलता अर्जित की तो वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से युवा स्पिरन राशिद खान ने सबसे ज्यादा 10 विकेट लिए। एम एस धौनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट सैम कुर्रन ने लिए और उन्होंने 9 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से पैट कमिंस सबसे सफल गेंदबाज रहे और 9 बल्लेबाजों को उन्होंने आउट किया। वहीं पंजाब की तरफ से 8 विकेट लेकर मो. शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। 


आइपीएल 2021 के 29 मुकाबले में हर टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज-

आरसीबी- हर्षल पटेल- (17)

दिल्ली कैपिटल्स- आवेश खान- (14)

राजस्थन रॉयल्स- क्रिस मौरिस- (14)

मुंबई इंडियंस- राहुल चाहर- (11)

एसआरएच- राशिद खान- (10)

सीएसके- सैम कुर्रन- (9)

केकेआर- पैट कमिंग- (9)

पंजाब किंग्स- मो. शमी- (8)


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान