2021 Force Gurkha से कल उठेगा पर्दा , Mahindra Thar के लिए पेश करेगी चुनौती

2021 Force Gurkha से कल उठेगा पर्दा , Mahindra Thar के लिए पेश करेगी चुनौती

नई गुरखा एसयूवी कल भारत में डेब्यू करने के लिए तैयार है, आगामी गुरखा एसयूवी के बारे में कई सारी डिटेल्स का खुलासा पहले ही हो चुका है। इससे पहले कि हम आपको नई बीएस6 गुरखा के बारे में अब तक क्या कुछ पता चल चुका है इस बारे में जानकारी दें। आपको बता दें कि फोर्स मोटर्स ने पहली बार ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान लगभग डेढ़ साल पहले बीएस6 गुरखा एसयूवी को शोकेस किया था। जिसके बाद कार को कई बार टेस्ट रन पर भी देखा गया है।

फोर्स मोटर्स ने पिछले कुछ दिनों में गुरखा के कई टीजर्स को सोशल मीडिया पर टीज़ किया था। नई गुरखा एसयूवी अपने पिछले मॉडल के बॉक्सी डिज़ाइन और प्रावरणी को बरकरार रखती है। हालांकि, सुरक्षा नियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए इसे एक नया बॉडी शेल और एक अपडेटेड चेसिस मिलता है। स्टाइल के लिए, फोर्स मोटर्स ने नई गुरखा को एक रि-डिज़ाइन किए गए ग्रिल, डीआरएल के साथ नए एलईडी हेडलैम्प, नए बंपर आदि से सुसज्जित किया है, और पुराने मॉडल की तरह, इसमें भी एक स्नोर्कल मिलता है।


इंटीरियर : BS6 गुरखा के इंटीरियर की बात करें तो हमें केबिन में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। 2021 फोर्स गुरखा एसयूवी में रियर में साइड-फेसिंग बेंच सीटों के बजाय फ्रंट-फेसिंग कैप्टन सीटें, एयर कंडीशनिंग, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर पैसेंजर्स के लिए अलग-अलग आर्मरेस्ट, रियर वाइपर आदि जैसी चीज़ें देखने को मिल जाती हैं।

नई BS6 गुरखा SUV में Mercedes-Benz से लिया गया 2.6-लीटर डीजल इंजन होगा जो 89 bhp का अधिकतम पावर आउटपुट और 260 Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में सिर्फ पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स शामिल होंगे। भारत में अपने लॉन्च के साथ फोर्स गुरखा पिछले साल लॉन्च हुई स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की पॉपुलर ऑफ रोडर थार को टक्कर देगी। आपको बता दें थार न सिर्फ पॉपुलर है बल्कि ग्राहकों के बीच काफी डिमांडिंग कार भी है, जिसकी डिलीवरी का वेटिंग पीरियड काफी लंबा है। 


सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने एवं चांदी की कीमतों में बुधवार को तेजी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के दाम में 196 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इससे हाजिर बाजार में सोने का रेट 45,746 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले सत्र में 10 ग्राम सोने का रेट 45,550 रुपये पर रहा था। मजबूत वैश्विक संकेतों और रुपये के मूल्य में गिरावट से सोने के दाम में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

चांदी की कीमत में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत में 319 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। इससे चांदी की कीमत 59,608 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 59,289 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये 26 पैसे कमजोर होकर 73.87 के स्तर पर रह गया।

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव बढ़त के साथ 1,776 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, चांदी की कीमत 22.72 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''यूएस एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) से पूर्व की अटकलों और चीन के एवरग्रांड संकट की वजह से पैदा हुई अनिश्चितताओं से बाजार को मिले-जुले संकेत मिले। इससे बुलियन में लिवाली को बढ़ावा मिला।''

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) नवनीत दमानी ने कहा, ''चीन के एवरग्रांड संकट एवं 2021 में निचले स्तर की वृद्धि दर के अनुमान की वजह से एक तरह की असहज स्थिति पैदा हुई। इससे बुलियन में तेजी देखने को मिली। अमेरिकी फेड पॉलिसी मीटिंग से पूर्व सेफ हैवेन में लिवाली देखने को मिली।''