200MP कैमरे वाला पहला स्मार्टफोन ला रही ये कंपनी, पीछे रह गईं शाओमी-सैमसंग

200MP कैमरे वाला पहला स्मार्टफोन ला रही ये कंपनी, पीछे रह गईं शाओमी-सैमसंग

मोटोरोला अब अपना कैमरा-फोकस्ड स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। दरअसल, मोटोरोला अपने स्मार्टफोन में सैमसंग का 200 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर लगाने वाला पहला निर्माता बन गया है। इस कैमरा सेंसर वाला मॉडल 2022 की पहली छमाही में डेब्यू कर सकता है। सैमसंग ने सितंबर में अपने 200-मेगापिक्सल I SOCELL HP1 सेंसर को पेश किया। यह एक नई पिक्सल-बिनिंग तकनीक का उपयोग करता है जो 200 मेगापिक्सल का मैक्सिमम इमेज रिज़ॉल्यूशन देने में मदद करता है। मोटोरोला के साथ, शाओमी अगले साल अपना 200-मेगापिक्सल का फोन लाने की दौड़ में है। दूसरी ओर, सैमसंग अपने इन-हाउस मॉडल के साथ 2023 में 200-मेगापिक्सल कैमरा लेकर आ सकता है।

मोटो-शाओमी के बाद सैमसंग लाएगी ऐसा फोन
ट्विटर पर आइस यूनिवर्स नाम के एक टिप्सटर ने दावा किया है कि मोटोरोला सबसे पहले अपना 200 मेगापिक्सल कैमरा फोन लाएगा। इसके बाद शाओमी का नंबर आएगा, जो अगले साल की दूसरी छमाही में 200-मेगापिक्सल कैमरे के साथ अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके अलावा, टिपस्टर ने दावा किया कि सैमसंग की 2023 में मोटोरोला और शाओमी के बाद अपना 200-मेगापिक्सल कैमरा फोन लॉन्च करने की योजना है।

मोटोरोला और अन्य निर्माताओं ने अभी तक अपनी योजनाओं की पुष्टि नहीं की है, हालांकि चीन में एक टिपस्टर ने ट्विटर पर शेयर की एक डिटेल की पुष्टि की है और सैमसंग के 200-मेगापिक्सल कैमरे के साथ आने वाले पहले मोटोरोला फोन का सुझाव दिया है।


15 दिसंबर से शुरू होगी ओला के ई-स्कूटर की डिलीवरी

15 दिसंबर से शुरू होगी ओला के ई-स्कूटर की डिलीवरी

अगर आपने भी ओला का ई-स्कूटर बुक किया है तो यह खबर आपके लिये है. जल्द ही आपका ई-स्कूटर आपके पास होगा. ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट कर जानकारी दी कि स्कूटर की डिलीवरी 15 दिसंबर से शुरू होने जा रही है

CEO ने क्या लिखा अपने ट्वीट में

भाविश अग्रवाल ने अपने ट्वीट के जरिये प्लांट में बड़ी संख्या में खड़े ओला स्कूटर की तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि उत्पादन बढ़ गया है और सभी 15 दिसंबर से स्कूटर की डिलीवरी के लिये तैयार हैं..आपके धैर्य के लिये आपको धन्यवाद. स्कूटर को अगस्त में लॉन्च किया गया था और बेहद छोटी रकम के साथ इसकी बुकिंग की सुविधा दी गयी थी. कंपनी इस स्कूटर के टेस्ट राइड की भी सुविधा दे रही है. 2 दिसंबर को ट्वीट के जरिये भाविश ने जानकारी दी थी कि उन्होने 20 हजार टेस्ट राइड पूरी कर ली हैं. उनके मुताबिक कंपनी की योजना है कि दिसंबर में वो देश के 1000 शहरों में हर दिन 10 हजार टेस्ट राइड तक पहुंचेंगे.

क्या हैं ई-स्कूटर की खासियतें

ओला के इन स्कूटर्स में वाई-फाई कनेक्शन की सुविधा दी जा रही है। साथ ही इन स्कूटर्स को 10 कलर्स ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जा रहा है। इसके साथ ही इन स्कूटर्स में आर्टिफिशियल साउंड सिस्टम भी दिया जा रहा है। ओला के ये स्कूटर 4G कनेक्टिविटी सिस्टम से लैस बाजार में उतारे जा रहे हैं। इन्हें इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है। इन स्कूटर्स को राइडर अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकता है और ऐप के जरिए स्कूटर को लॉक/अनलॉक तक कर सकता है। ग्राहक स्कूटर को वॉइस कमांड के जरिए नेविगेट कर सकता है। इसके अलावा आप किसी को कॉल भी कर सकते हैं। ये सभी जानकारियां दिखाने के लिए स्कूटर में 7-इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले मौजूद है और साथ ही इसमें इन-बिल्ट स्पीकर भी शामिल है

18 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज होगी बैट्री

कंपनी इन स्कूटर्स में 3.9 kWh क्षमता का बैटरी पैक दे रही है। कंपनी ने दावा किया है कि ये स्कूटर्स सिंगल चार्ज में 181 किलोमीटर तक का सफर करेंगे। इस बैटरी को सिंगल चार्ज के लिए 6 घंटे का समय लगता है। इसके साथ ही इस बैट्री को 50 प्रतिशत मात्र 18 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। इन स्कूटर्स में 8.5 kW तक पावर जनरेट करने की क्षमता रखने वाली मोटर लगाई गई है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर महज 3 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा रखी गई है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं – नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर। रेंज और पावर मोड्स के हिसाब से बदलती है। अलग -अलग मोड्स पर रेंज भी अलग अलग हो जाती है.