Reliance Industries ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन और बढ़ाया

Reliance Industries ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन और बढ़ाया

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली Reliance Industries Limited (RIL) ने गुजरात के जामनगर स्थित अपनी तेल रिफाइनरी में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाकर प्रतिदिन 1000 टन से अधिक कर दिया है। RIL की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह ऑक्सीजन कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित राज्यों को मुफ्त में दी जा रही है। कंपनी ने कहा है कि आज के समय में भारत में लगभग 11 फीसद मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन रिलायंस द्वारा किया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि प्रत्येक 10 में से एक मरीज को कंपनी द्वारा उत्पादित ऑक्सीजन दी जा रही है। 

RIL की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ऑक्सीजन की सप्लाई को और पुख्ता करने के लिए कंपनी ने सऊदी अरब, जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड और थाईलैंड से 24 ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट कर के मंगाए हैं। इससे देश में लिक्विड ऑक्सीजन की कुल परिवहन क्षमता में 500 टन की बढ़ोत्तरी हुई है। कंपनी ने कहा है कि टैंकरों को एयरलिफ्ट करने में भारतीय वायुसेना का भी सहयोग रहा। 

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी कंपनी के मिशन ऑक्सीजन की खुद से निगरानी कर रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस दोहरी रणनीति के आधार पर काम कर रहा है। इसके तहत कंपनी की कोशिश जामनगर स्थित रिफाइनरी के कई सारे प्रोसेस में बदलाव कर ऑक्सीजन के प्रोडक्शन को ज्यादा-से-ज्यादा बढ़ाने के साथ-साथ लोडिंग और ट्रांसपोर्ट से जुड़ी क्षमता में इजाफा करना भी है।  


उल्लेखनीय है कि रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी में कच्चे तेल से डीजल, पेट्रोल, और जेट ईंधन जैसे प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं। इस फैसिलिटी में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पाद नहीं किया जाता था, लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के तेजी से पांव पसारने के बाद ऑक्सीजन की मांग बढ़ने पर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का प्रोडक्शन शुरू कर दिया। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ''भारत जब कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ मुकाबला कर रहा है तब मेरे और रिलायंस में हम सभी के लिए, जीवन बचाने से ज्यादा अहम कुछ नहीं है। भारत में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन के प्रोडक्शन और ट्रांसपोर्टेशन से जुड़ी क्षमताओं को तत्काल बढ़ाने की आवश्यकता है।'' 


वहीं, रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा है, ''रिलायंस फाउंडेशन में हम हरसंभव मदद की कोशिश करेंगे। हर व्यक्ति का जीवन अनमोल है। जामनगर स्थित हमारी रिफाइनरी और संयंत्र को रातों-रात बदल दिया गया है ताकि भारत में मेडिकल ग्रेड तरल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन हो सके।''


600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस

600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस

दिग्गज टेक कंपनी ZOOOK ने भारत में अपना शानदार ZOOOK Blade वायरलेस माउस लॉन्च कर दिया है। जूक ब्लेड माउस का डिजाइन शानदार है और इसमें रबड़ का व्हील दिया गया है। इसके अलावा नए माउस में दमदार बैटरी मिलेगी, जो लगातार कई दिनों तक काम करने में सक्षम है। आइए जानते हैं जूक ब्लेड माउस के स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में...

ZOOOK Blade के स्पेसिफिकेशन

ZOOOK Blade वायरलेस माउस में एलईडी बैकलाइट दी गई है, जो सात विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। यूजर्स इस लाइट को बंद कर सकते हैं। इस माउस की बॉडी में एबीएस प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। इसके अलावा जूक ब्लेड माउस में 600mAh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है। 

जूक ब्लेड माउस की खूबी है कि यह 10 मिनट तक इस्तेमाल न होने पर अपने आप स्लीपिंग मोड में चला जाता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो जूक ब्लेड माउस में 2.4G वायरलेस तकनीक है। इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं है।    

ZOOOK Blade की कीमत 

ZOOOK Blade वायरलेस माउस की कीमत 999 रुपये है। इस माउस को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है। 

आपको बता दें कि जूक ने नए साल की शुरुआत में Rocker Thunder Bolt karaoke पार्टी स्पीकर लॉन्च किया था। इस स्पीकर की कीमत 2,499 रुपये है। Zoook का नया Thunder Bolt karaoke स्पीकर 6 वूफर के साथ आता है। इसके साथ ही वायरलेस माइक्रोफोन दिया गया है। इसके अलावा यूजर्स को स्पीकर में 1200mAh की बैटरी मिलेगी, जिसे फुल चार्ज होने में 3 से 5 घंटे का समय लगता है। वहीं, कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में पांच घंटे का बैकअप प्रदान करती है।

कनेक्टिविटी के लिए Thunder Bolt karaoke स्पीकर में ब्लूटूथ वर्जन 5.0 दिया गया है। इसकी रेंज 10 मीटर है। साथ ही इसमें शानदार साउंड के लिए X-Bass मौजूद है। इसके अलावा स्पीकर में यूएसबी पोर्ट और Aux मिलेगा।


जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये रामबाण उपाय       पेट में अल्सर की समस्या को दूर करता है तांबे के बर्तन में रखा पानी       मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीके       बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करते समय कभी भूलकर भी ना करें ये गलतियां       सावधान बिना मोज़े जूते पहनने से हो सकते है ये नुकसान       अनिमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है कटहल का सेवन       डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है ज्यादा नमक का सेवन       क्या आप जानते है "किस" करने से भी होती है ये बीमारियाँ       गर्मियों में शरीर को हाड्रेट रखने के साथ ही ताजगी प्रदान करता है खरबूजा       मलेरिया के बुखार को उतारने के कुछ आसान उपाय       1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें