बारिश की वजह से टमाटर की कीमतों में आया जबरदस्त उछाल

बारिश की वजह से टमाटर की कीमतों में आया जबरदस्त उछाल

देश के कुछ हिस्सों में जारी बारिश की वजह टमाटर कहीं पर आम तो कहीं पर खास बन गया है…हालत ये है कि देश के अलग अलग हिस्सों में टमाटर की कीमतों में 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा तक का फर्क देखने को मिल रहा है. दरअसल देश के दक्षिणी हिस्सों में तेज बारिश से सप्लाई पर असर पड़ा है जिससे यहां टमाटर की कीमते नये स्तरों पर पहुंच गयी है.

टमाटर की कीमतों में 110 रुपये प्रति किलो तक का अंतर

उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा दिये गये आंकड़ों की माने तो देश के दो हिस्सों के बीच टमाटर की खुदरा कीमतों में 110 रुपये प्रति किलो तक का अंतर है. अंडमान के मायाबंदर में टमाटर की कीमत 140 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गयी है. वहीं उत्तर भारत और पश्चिम भारत में कई जगहों पर कीमत 30 रुपये प्रति किलो के स्तर पर हैं. वहीं दक्षिण भारत में बारिश की वजह से कई जगह कीमतें 100 रुपये प्रति किलो के स्तर से ऊपर चल रही हैं. देश के दक्षिणी हिस्से में कई दिनों से बारिश चल रही है. इससे फसल खराब हुई है वहीं देश के दूसरे हिस्सों से आपूर्ति पर भी असर है.. इससे देश के दूसरे हिस्सों के मुकाबले यहां कीमतें काफी ऊपर हैं. .

दक्षिण भारत में कीमतों में तेजी

सरकार के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक केरल के तिरुवनंतपुरम में कीमत 125 रुपये किलो पलक्कड और वायनाड में 105 रुपये किलो, त्रिसूर में 94 रुपये किलो, कोझीकोड में 91 रुपये किलो और कोट्टायम में 83 रुपये प्रति किलो के स्तर पर है. वहीं तमिलनाडु के रामानाथपुरम में कीमत 93 रुपये किलो, तिरुनेलवेली में 92 रुपये किलो और चेन्नई में 83 रुपये प्रति किलो के स्तर पर है. कर्नाटक में स्थिति कुछ बेहतर है यहां टमाटर की कीमतें 57 रुपये से 100 रुपये के बीच हैं. मैंग्लुरू में एक किलो टमाटर 100 रुपये प्रति किलो का मिल रहा है तो वहीं बैंग्लुरू में कीमतें 57 रुपये प्रति किलो के स्तर पर हैं. आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में कीमत 77 रुपये और तिरुपति में 72 रुपये प्रति किलो के स्तर पर है. वहीं तेलंगाना के प्रमुख शहरों में कीमतें 85 रुपये प्रति किलो के स्तर पर हैं. चेन्नई में 80 रुपये से ज्यादा कीमत के मुकाबले कोलकाता में टमाटर 78 रुपये प्रति किलो है

क्या है देश के अन्य हिस्सों मे टमाटर की कीमत

मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल देश भर में टमाटर की औसत कीमत 60 रुपये प्रति किलो है जो कि दक्षिण भारत के कुछ शहरों की कीमतों के मुकाबले करीब आधी है, .वहीं दक्षिण भारत के मुकाबले उत्तर भारत में कीमतें काफी कम है, उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली में टमाटर 56 रुपये और मुंबई में 55 रुपये प्रति किलो के स्तर पर है. वहीं उत्तर भारत में सोमवार को कीमत 30 रुपये से लेकर 83 रुपये प्रति किलो के बीच है, वहीं पश्चिम भारत में कीमत 30-85 रुपये और पूर्वी भारत में कीमत 39-80 रुपये प्रति किलो के बीच है.

बारिश ने खड़ी की समस्या

टमाटर की कीमतों में सितंबर के अंत से बढ़त देखने को मिल रही थी. 26 नवंबर को ही मंत्रालय ने अनुमान दिया था कि दिसंबर के साथ नई फसल आने से कीमतों में नरमी देखने को मिलेगी. हालांकि बारिश की वजह से फसलों पर असर और नई फसल आने में देरी की वजह से देश में कीमतों में तेज उतार -चढ़ाव देखने को मिला है.


Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

विस्तार वैसे तो यूट्यब पर हर रोज लाखों वीडियोज पब्लिश होते हैं, लेकिन कुछ वीडियोज ऐसे होते हैं जो इतिहास बना देते हैं। इन्हीं में से एक वीडियो है Baby Shark जिसने इतिहास बना दिया है। Baby Shark यूट्यूब के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 

Baby Shark वीडियो को 10 बिलियन यानी 100 करोड़ व्यूज मिले हैं। इससे पहले यूट्यूब पर किसी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं। Baby Shark के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो Despacito है जिसे 7.7 बिलियन व्यूज मिले हैं।

बेबी शार्क को दक्षिण कोरिया की एजुकेशनल इंटरटेनमेंट फर्म Pinkfong ने प्रोड्यूस किया है। इसमें कोरियन अमेरिकन सिंगर Segoine ने अपनी आवाज दी है। बेबी शार्क को 2016 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। पिछले साल नवंबर में इस वीडियो को 7.04 बिलियन व्यूज मिले थे