जमकर बिक रही है 4 स्टार रेटिंग वाली ये सेफ़ेस्ट सेडान

जमकर बिक रही है 4 स्टार रेटिंग वाली ये सेफ़ेस्ट सेडान

बीते जुलाई महीने में कंपनी ने Tata Tigor के कुल 5,433 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले वर्ष के जुलाई महीने के महज 1,636 यूनिट्स के मुकाबले 232% अधिक है. इस सेडान कार की बिक्री हर महीने बेहतर होती जा रही है. बीते जून महीने में कंपनी ने इसके कुल 4,931 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि पिछले वर्ष के जून महीने के 1,076 यूनिट्स के साथ कुल 358.27% का वृद्धि दर्ज किया गया था.

कैसी है नयी Tata Tigor:

टाटा मोटर्स ने हाल ही में बाजार में अपनी इस सेडान कार के सीएनजी वेरिएंट को भी लॉन्च किया है, जिसने इस कार की बिक्री में अहम किरदार निभाई है. ये राष्ट्र की सबसे सुरक्षित सेडान कार है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार को 4 स्टार रेटिंग मिली है. कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का उपयोग किया है. ये इंजन सामान्य तौर पर 86hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

वहीं सीएनजी मोड में इस इंजन का परफार्मेंस थोड़ा कम हो जाता है और ये तकरीबन 73hp की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इससे ये साफ है कि पेट्रोल और सीएनजी के बीच 13hp का अंतर देखने को मिल रहा है. इसके अतिरिक्त कार का वजन भी तकरीबन 1 कुंतल (100 किलोग्राम) तक बढ़ गया है.

इस कार में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का उपयोग किया है, और सबसे ख़ास बात ये है कि इन कारों को सीधे (डायरेक्टली) सीएनजी मोड में ही स्टार्ट किया जा सकता है. ये तकनीक बाजार में कोई और कंपनी उपयोग नहीं कर रही है, अन्य कपंनियों के मॉडलों को स्टार्ट होने के लिए पेट्रोल मोड में ही रखना पड़ता है.

इसके सीएनजी वेरिएंट के लुक और डिजाइन में कोई ख़ास परिवर्तन देखने को नहीं मिलता है. कंपनी ने कार के एक्सटीरियर पर ‘i-CNG’ बैज दिया है. इसके अतिरिक्त इंटीरियर में भी किसी तरह का कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, ये मौजूदा पेट्रोल मॉडल जैसा ही है.

ये फीचर्स बनाते हैं ख़ास:

कंपनी ने इसे ऑटो हेडलाइट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, कीलेस एंट्री, ऑटो एसी के साथ पैक किया है. यह कार एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती है. इसके अतिरिक्त इसमें सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इसमें स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तौर पर ड्युअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर जैसी सुविधाएं मिलती हैं. इसकी मूल्य 6.00 लाख रुपये से लेकर 8.59 लाख रुपये के बीच है.