किसानों को एक लाख करोड़ रुपये की सौगात का मोदी ने किया ऐलान

 किसानों को एक लाख करोड़ रुपये की सौगात का मोदी ने किया ऐलान

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi‌) रविवार प्रातः काल 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों को एक लाख करोड़ रुपये की सौगात देने की घोषणा करने जा रहे है।

 एग्रीकल्चरल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (Agricultural Infrastructure Fund) के तहत किसानों को फसल की बेहतर मूल्य मिलने के लिए फाइनेंसिंग की सुविधा प्राप्त होगी।  

8.5 करोड़ किसानों को मिलेंगे 17 हजार करोड़ रुपये
इस मौके पर पीएम ‘पीएम-किसान योजना’(PM-Kisan Yojana) के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की छठी किस्त भी जारी करेंगे। देशभर के लाखों किसान, सहकारी समितियां व नागरिक इस प्रोग्राम में शामिल होंगे। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस मौके पर उपस्थित रहेंगे।  

इसलिए बना है ये फंड
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 लाख करोड़ रुपये के ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत फाइनेंस की सुविधा को मंजूरी दे दी है। यह फंड कटाई के बाद फसल के बेहतर प्रबंधन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर व (Community agricultural assets) जैसे कि कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, प्रॉसेसिंग यूनिट बनाने में सहायता करेगा।

इन सुविधाओं के प्रारम्भ होने से किसानों को उनकी फसल की बेहतर मूल्य मिल सकेगी। इन सुविधाओं के चलते किसान अपनी फसल को स्टोर कर सकेंगे व ठीक मूल्य मिलने पर अपने माल को बेच सकेंगे। इससे उनकी आय बढ़ेगी। फूड प्रोसेसिंग की सुविधा से किसानों को उनकी फसल की ज्यादा मूल्य मिल सकेगी।  

11 सरकारी बैंकों ने साइन किया एग्रीमेंट
सरकार कई कर्ज़ देने वाली संस्थाओं के साथ एग्रीमेंट करके ये एक लाख करोड़ रुपये की फाइनेंस की स्कीम प्रारम्भ कर रही है। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में से 11 बैंकों ने पहले ही कृषि योगदान व किसान कल्याण विभाग के साथ एमओयू साइन कर लिया है। इस स्कीम का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले व उनकी आय बढ़े इसके लिए सरकार ने इस स्कीम के लाभार्थियों को 3% ब्याज सब्सिडी व 2 करोड़ रुपये तक की ऋण गारंटी देने का ऐलान किया है।