हिंदुस्तान में ड्रोन के माध्यम से सामान डिलीवर करने के लिए मिली अनुमति

हिंदुस्तान में ड्रोन के माध्यम से सामान डिलीवर करने के लिए मिली अनुमति

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते लोग एक-दूसरे के सम्पर्क में आने से बच रहे हैं. इसी को देखते हुए देश में जल्द ही सामान की डिलिवरी ड्रोन के जरिए की जाएगा. 

Swiggy, Zomato व Dunzo को हिंदुस्तान में ड्रोन के माध्यम से सामान डिलीवर करने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने ड्रोन टेस्ट करने की अनुमति दे दी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये कंपनियों कुछ शहरों में ‘बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट’ ड्रोन टेस्ट की अनुमति मिली है. इसके तहत जुलाई के पहले सप्ताह में ड्रोन के जरिए सामान डिलीवर करते हुए देख सकेंगे. Throttle Aerospace को मार्च महीने में Dunzo के साथ ड्रोन के परीक्षण की अनुमति मिल गई थी, जिसमें बेंगलुरु के बाहर करीब 120 घंटे की उड़ान की अनुमति मिली है.

बता दें कि हिंदुस्तान सरकार ने पिछले वर्ष ऐलान किया था कि वो लंबी दूरी के लिए ड्रोन की देगी. इसके तहत डीजीसीए ने 2019 अक्टूबर में 34 आवेदकों में से 7 कंपनियों को ही वर्ष 2020 में ड्रोन प्रक्रिया प्रारम्भ करने की अनुमति दी है. बताते चलें कि जून 2019 में Zomato ने एक हाईब्रिड ड्रोन के जरिए 5 किलोमीटर की दूरी पर सामान डिलीवर किया था. इस दौरान कुल 10 मिनट का समय लगा था.