नहीं थम रही शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 100 अंक से अधिक गिरा

नहीं थम रही शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 100 अंक से अधिक गिरा

मुंबई। लगातार विदेशी फंडों के बहिर्वाह के बीच आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी और आईटीसी के शेयर गिरने के मद्देनजर सेंसेक्स बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में 100 अंक से अधिक गिर गया। अच्छी शुरुआत करने के बावजूद, 30-शेयर वाला सूचकांक 125.54 अंक या 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,215.45 पर आ गया। इसी तरह निफ्टी 30.15 अंक या 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 17,384.90 पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स पैक में सबसे अधिक शेयर आईसीआईसीआई बैंक के गिरे, जिसके शेयर में लगभग दो प्रतिशत की गिरावट आई, इसके अलावा, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एचयूएल, एशियन पेंट्स, आईटीसी और एचडीएफसी के शेयर भी गिरे। दूसरी ओर, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक बैंक और इंफोसिस के शेयर ऊपर चढ़े।

पिछले सत्र में सेंसेक्स 323.34 अंक या 0.55 प्रतिशत गिरकर 58,340.99 पर और निफ्टी 88.30 अंक या 0.5 प्रतिशत गिरकर 17,415.05 पर बंद हुआ था। विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने बुधवार को शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार 5,122.65 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की। एशिया में अन्य जगहों की बात करें तो, हांगकांग और टोक्यो में शेयर बाजार मध्य सत्र में मुनाफे के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई और सियोल के शेयर बाजार में गिरावट आई। अमेरिका में शेयर बाजार रात्रिकालीन सत्र में ऊपर चढ़कर बंद हुआ। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.01 फीसदी गिरकर 82.24 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।


15 दिसंबर से शुरू होगी ओला के ई-स्कूटर की डिलीवरी

15 दिसंबर से शुरू होगी ओला के ई-स्कूटर की डिलीवरी

अगर आपने भी ओला का ई-स्कूटर बुक किया है तो यह खबर आपके लिये है. जल्द ही आपका ई-स्कूटर आपके पास होगा. ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट कर जानकारी दी कि स्कूटर की डिलीवरी 15 दिसंबर से शुरू होने जा रही है

CEO ने क्या लिखा अपने ट्वीट में

भाविश अग्रवाल ने अपने ट्वीट के जरिये प्लांट में बड़ी संख्या में खड़े ओला स्कूटर की तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि उत्पादन बढ़ गया है और सभी 15 दिसंबर से स्कूटर की डिलीवरी के लिये तैयार हैं..आपके धैर्य के लिये आपको धन्यवाद. स्कूटर को अगस्त में लॉन्च किया गया था और बेहद छोटी रकम के साथ इसकी बुकिंग की सुविधा दी गयी थी. कंपनी इस स्कूटर के टेस्ट राइड की भी सुविधा दे रही है. 2 दिसंबर को ट्वीट के जरिये भाविश ने जानकारी दी थी कि उन्होने 20 हजार टेस्ट राइड पूरी कर ली हैं. उनके मुताबिक कंपनी की योजना है कि दिसंबर में वो देश के 1000 शहरों में हर दिन 10 हजार टेस्ट राइड तक पहुंचेंगे.

क्या हैं ई-स्कूटर की खासियतें

ओला के इन स्कूटर्स में वाई-फाई कनेक्शन की सुविधा दी जा रही है। साथ ही इन स्कूटर्स को 10 कलर्स ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जा रहा है। इसके साथ ही इन स्कूटर्स में आर्टिफिशियल साउंड सिस्टम भी दिया जा रहा है। ओला के ये स्कूटर 4G कनेक्टिविटी सिस्टम से लैस बाजार में उतारे जा रहे हैं। इन्हें इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है। इन स्कूटर्स को राइडर अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकता है और ऐप के जरिए स्कूटर को लॉक/अनलॉक तक कर सकता है। ग्राहक स्कूटर को वॉइस कमांड के जरिए नेविगेट कर सकता है। इसके अलावा आप किसी को कॉल भी कर सकते हैं। ये सभी जानकारियां दिखाने के लिए स्कूटर में 7-इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले मौजूद है और साथ ही इसमें इन-बिल्ट स्पीकर भी शामिल है

18 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज होगी बैट्री

कंपनी इन स्कूटर्स में 3.9 kWh क्षमता का बैटरी पैक दे रही है। कंपनी ने दावा किया है कि ये स्कूटर्स सिंगल चार्ज में 181 किलोमीटर तक का सफर करेंगे। इस बैटरी को सिंगल चार्ज के लिए 6 घंटे का समय लगता है। इसके साथ ही इस बैट्री को 50 प्रतिशत मात्र 18 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। इन स्कूटर्स में 8.5 kW तक पावर जनरेट करने की क्षमता रखने वाली मोटर लगाई गई है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर महज 3 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा रखी गई है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं – नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर। रेंज और पावर मोड्स के हिसाब से बदलती है। अलग -अलग मोड्स पर रेंज भी अलग अलग हो जाती है.