माइक्रोसॉफ्ट ने किया विंडोज़ 7 पर आज से सपोर्ट बंद, जाने पूरी खबर

माइक्रोसॉफ्ट  ने किया विंडोज़ 7 पर आज से सपोर्ट बंद, जाने  पूरी खबर

विंडोज़ 7 के लिए माइक्रोसॉफ्ट आज से (14 जनवरी, 2020) सपोर्ट बंद कर रहा है। आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज़ 10 पर फोकस करना चाहता है, यही वजह है कि कल से विंडोज़ 7 पर चल रहे PC व लैपटॉप को बग फिक्स (bug fix), सिक्योरिटी पैच (security patch) से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा।



साथ ही माइक्रोसॉफ्ट कस्टमर केयर के ज़रिए इसे कोई टेक्निकल सपोर्ट भी नहीं देगा। जानकारी के लिए बता दें कि विंडोज़ 7 यूज़र्स के लिए 22 अक्टूबर 2009 में उपलब्ध कराया गया है।

Windows 7

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 7 का प्रयोग कर रहे हैं यूज़र्स को नोटिफाई करके लिखा ’10 वर्ष के बाद विंडोज़ 7 का सपोर्ट अब समाप्त हो रहा है। ’ साथ में यह भी बोला कि माइक्रोसॉफ्ट 14 जनवरी 2020 के बाद से सिक्योरिटी अपडेट व टेक्निकल सपोर्ट नहीं पेश करेगी। माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी बोला कि हम जानते हैं कि यह परिवर्तन कठिन है, इसलिए हम आपकी सहायता के लिए उपस्थित है, जिससे आप अपनी फाइल का बैकअप ले सकें।

( - 20 हज़ार वाली Smart HD TV को सिर्फ 8,499 रुपये में खरीदने का मौका, फ्लिपकार्ट पर है ऑफर)


सपोर्ट बंद होने पर ट्विटर पर लोगों ने दुख जताया है, व 10 वर्ष पुराने इस ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी यादें शेयर की है।

कंपनी ने बताया कि वह अब विंडोज़ 10 के लिए नए फीचर्स, सिक्योरिटी अपडेट्स पैचेज़ व परफॉर्मेंस बूस्ट करने पर कार्य करने पर ध्यान देगी।

अपडेट नहीं किया तो सिक्योरिटी को खतरा
माइक्रोसॉफ्ट का बोलना है कि एक्सटेंडेड सपोर्ट के समाप्त होने के बाद कंप्यूटर कार्य करना बंद नहीं करेंगे, लेकिन यूज़र्स को इसमें सिक्योरिटी अपडेट्स मिलने बंद हो जाएंगे। इसका मतलब Windows7 पर चल रहे डिवाइसेज में वायरस व मालवेयर का खतरा बहुत बढ़ जाएगा।



कंपनी ने यूज़र्स को सलाह दी है कि सिक्योरिटी रिस्क व वायरस से बचने के लिए वह खुद को Windows 10 में अपग्रेड कर लें। देश में ज्यादातर कंप्यूटर्स व एटीएम मशीनों में विंडोज 7 का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर इसके अपडेट्स मिलने बंद हो जाएंगे तो इससे सिक्योरिटी इश्यू हो सकते हैं।