एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

मेटा के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया अपडेट शुरू किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए संदेश प्रतिक्रिया सूचनाओं पर काम कर रही है। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 2.21.24.8 अपडेट रोल आउट किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन पर काम कर रही है, जिससे मैसेजिंग ऐप यूजर्स को चैट में मदद मिलती है। आपको संदेशों का जवाब देने की अनुमति देगा। उपयोगकर्ता या तो किसी संदेश का उत्तर सबमिट कर सकते हैं या विशेष इमोजी के साथ संदेश का उत्तर दे सकते हैं जो इस फ़ंक्शन में प्रदर्शित होते हैं, जो इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध इमोजी के समान है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए लगातार नए-नए फीचर पेश कर रहा है। कंपनी अपने यूजर्स को बेहतर चैटिंग एक्सपीरियंस देने के लिए एक खास फीचर पर काम कर रही है।

कुछ दिनों पहले कंपनी ने व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए व्हाट्सएप 2.21.24.8 बीटा वर्जन जारी किया था। यह नया फीचर यूजर्स को किसी भी मैसेज पर रिएक्ट करने का ऑप्शन देगा। व्हाट्सएप बीटाइंफो (WABetaInfo) ने नए फीचर से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं। इससे साफ पता चलता है कि यह फीचर बीटा वर्जन में पहले ही जारी किया जा चुका है। अब व्हाट्सएप यूजर्स इस नए फीचर के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं। व्हाट्सएप बीटाइन्फो की एक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, संदेश प्रतिक्रियाएं ऐप पर उपलब्ध टेक्स्ट के ठीक नीचे दिखाई देंगी। रिएक्शन फीचर सबसे अधिक व्यक्तिगत और समूह चैट दोनों के लिए उपलब्ध होगा। इसका मतलब यह है कि प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट मैसेज का जवाब गुमनाम नहीं होगा और ग्रुप के सभी सदस्य मैसेज और शेयर किए गए इमोजी को देख और रिएक्ट कर सकेंगे।

चूंकि यह सुविधा अभी भी प्रगति पर है, कंपनी व्यापक रोलआउट के हिस्से के रूप में उपलब्ध कराए जाने से पहले कुछ और बदलाव पेश कर सकती है। हालाँकि वेबसाइट पर साझा किया गया स्क्रीनशॉट एक iOS डिवाइस से लिया गया है, लेकिन यह पुष्टि की गई है कि रोलआउट हो जाने के बाद Android बीटा उपयोगकर्ताओं को भी यह सुविधा मिल जाएगी। हाल ही में, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को अपने "पिछली बार देखे गए" स्टेटस को विशिष्ट लोगों से छिपाने की अनुमति देगा। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप के बीटा संस्करण में अब विशिष्ट लोगों से आपकी "अंतिम बार देखी गई" स्थिति को छिपाने का विकल्प है।

व्हाट्सएप मैसेंजर, या बस व्हाट्सएप, मेटा प्लेटफॉर्म के स्वामित्व वाली एक अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) और वॉयस-ओवर-आईपी (वीओआईपी) सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं को पाठ संदेश और ध्वनि संदेश भेजने, ध्वनि और वीडियो कॉल करने और चित्र, दस्तावेज़, उपयोगकर्ता स्थान और अन्य सामग्री साझा करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप का क्लाइंट एप्लिकेशन मोबाइल उपकरणों पर चलता है, लेकिन इसे डेस्कटॉप कंप्यूटर से भी एक्सेस किया जा सकता है, जब तक कि उपयोगकर्ता का मोबाइल डिवाइस डेस्कटॉप ऐप का उपयोग करते हुए इंटरनेट से जुड़ा हो।


15 दिसंबर से शुरू होगी ओला के ई-स्कूटर की डिलीवरी

15 दिसंबर से शुरू होगी ओला के ई-स्कूटर की डिलीवरी

अगर आपने भी ओला का ई-स्कूटर बुक किया है तो यह खबर आपके लिये है. जल्द ही आपका ई-स्कूटर आपके पास होगा. ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट कर जानकारी दी कि स्कूटर की डिलीवरी 15 दिसंबर से शुरू होने जा रही है

CEO ने क्या लिखा अपने ट्वीट में

भाविश अग्रवाल ने अपने ट्वीट के जरिये प्लांट में बड़ी संख्या में खड़े ओला स्कूटर की तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि उत्पादन बढ़ गया है और सभी 15 दिसंबर से स्कूटर की डिलीवरी के लिये तैयार हैं..आपके धैर्य के लिये आपको धन्यवाद. स्कूटर को अगस्त में लॉन्च किया गया था और बेहद छोटी रकम के साथ इसकी बुकिंग की सुविधा दी गयी थी. कंपनी इस स्कूटर के टेस्ट राइड की भी सुविधा दे रही है. 2 दिसंबर को ट्वीट के जरिये भाविश ने जानकारी दी थी कि उन्होने 20 हजार टेस्ट राइड पूरी कर ली हैं. उनके मुताबिक कंपनी की योजना है कि दिसंबर में वो देश के 1000 शहरों में हर दिन 10 हजार टेस्ट राइड तक पहुंचेंगे.

क्या हैं ई-स्कूटर की खासियतें

ओला के इन स्कूटर्स में वाई-फाई कनेक्शन की सुविधा दी जा रही है। साथ ही इन स्कूटर्स को 10 कलर्स ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जा रहा है। इसके साथ ही इन स्कूटर्स में आर्टिफिशियल साउंड सिस्टम भी दिया जा रहा है। ओला के ये स्कूटर 4G कनेक्टिविटी सिस्टम से लैस बाजार में उतारे जा रहे हैं। इन्हें इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है। इन स्कूटर्स को राइडर अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकता है और ऐप के जरिए स्कूटर को लॉक/अनलॉक तक कर सकता है। ग्राहक स्कूटर को वॉइस कमांड के जरिए नेविगेट कर सकता है। इसके अलावा आप किसी को कॉल भी कर सकते हैं। ये सभी जानकारियां दिखाने के लिए स्कूटर में 7-इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले मौजूद है और साथ ही इसमें इन-बिल्ट स्पीकर भी शामिल है

18 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज होगी बैट्री

कंपनी इन स्कूटर्स में 3.9 kWh क्षमता का बैटरी पैक दे रही है। कंपनी ने दावा किया है कि ये स्कूटर्स सिंगल चार्ज में 181 किलोमीटर तक का सफर करेंगे। इस बैटरी को सिंगल चार्ज के लिए 6 घंटे का समय लगता है। इसके साथ ही इस बैट्री को 50 प्रतिशत मात्र 18 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। इन स्कूटर्स में 8.5 kW तक पावर जनरेट करने की क्षमता रखने वाली मोटर लगाई गई है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर महज 3 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा रखी गई है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं – नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर। रेंज और पावर मोड्स के हिसाब से बदलती है। अलग -अलग मोड्स पर रेंज भी अलग अलग हो जाती है.