मोबाइल ऐप इस्तेमाल में भारत का रिकॉर्ड, Google और Apple की टक्कर में आएगा स्वदेशी ऐप स्टोर

मोबाइल ऐप इस्तेमाल में भारत का रिकॉर्ड, Google और Apple की टक्कर में आएगा स्वदेशी ऐप स्टोर

मोबाइल ऐप इस्तेमाल के मामले में भारत दुनिया का शीर्ष देश बन गया है। आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को इसकी जानकारी राज्यसभा को दी। उन्होंने कहा कि सरकार डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत भारतीय ऐप निर्माताओं को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार की इस पहल से भारत में मेड इन इंडिया मोबाइल ऐप्स को विकसित करने में तेजी आयी है। सरकार को उम्मीद है कि "मेड इन इंडिया" मोबाइल एप्लिकेशन दुनिया के टॉप ऐप्स को टक्कर दे सकते हैं। 

आएगा स्वदेशी ऐप स्टोर 

भारतीय ऐप निर्माताओं को चिंताओं को देखते हुए केंद्र सरकार जल्द स्वदेशी ऐप स्टोर लॉन्च कर सकती है। बता दें कि मौजूदा वक्त में भारत में ऐप स्टोर मार्केट में Google और Apple जैसी कंपनियों का दबदबा है। सरकार साफ कर चुकी है कि इंटरनेट की दुनिया में किसी एक कंपनी का कंट्रोल नहीं रहने दिया जाएगा। स्वदेशी ऐप स्टोर को फ्री रखा जा सकता है। वाजिब है कि मौजूदा वक्त में Google जैसी कंपनियां ऐप क्रिएटर्स से भारी टैक्स वसूलती हैं। साथ ही Paytm जैसे ऐप Google के एकाधिकार के खिलाफ आवाज बुलंद कर चुके हैं।


भारतीयों को मिलेगा अपना ऐप स्टोर  

रवि शंकर प्रसाद ने इंडिया एप मार्केट स्टैटिस्टिक्स रिपोर्ट 2021 के हवाले से कहा कि एंड्रॉइड ऐप स्टोर के पांच फीसदी ऐप भारतीय डेवलपर्स ने तैयार किए हैं। ऐसे में सरकार ने अपना मोबाइल सेवा ऐप स्टोर शुरू किया गया। इस सरकारी ऐप स्टोर पर निजी ऐप भी मौजूद है। मोबाइल सेवा ऐप स्टोर भारत का पहला स्वदेशी ऐप स्टोर है, जहां अलग अलग डोमेन और जन सेवा कैटेगरी के 965 से ज्यादा मोबाइल ऐप मौजूद हैं। रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि सरकार मोबाइल सेवा ऐप स्टोर (Mobile Seva App Store) को फ्री ऐप रखेगी। इस ऐप स्टोर को कुल 8.65 करोड़ लोगों ने इसे डाउनलोड किया। 


ऐप डेवल्पमेंट को सरकार कर रही प्रोत्साहित  

केंद्र सरकर मेक इन इंडिया ऐप को प्रोत्साहित करने के लिए आत्मनिर्भर भारत मोबाइल एप इनोवेशन चैलेंज शुरू किया था, जिसमें 6940 ऐप डेवलपर्स ने हिस्सा लिया था। इस चैलेंज के विजताओं को वित्तीय सहायता भी दी गई थी। ऐप निर्माण के बीच सरकार 'मैसेजिंग एंड कॉलिंग ऐप' की साइबर सुरक्षा को लेकर सतर्क है। सरकार का मानना है कि ऐसे ऐप डेवलपर को कतई प्रोत्साहन नहीं दिया जाएगा, जिनके ऐप जोखिम उत्पन्न कर सकते हैं।


नई किआ Seltos से लेकर हुंडई Alcazar तक, अप्रैल में लॉन्चिंग को तैयार ये धाकड़ एसयूवीज !

नई किआ Seltos से लेकर हुंडई Alcazar तक, अप्रैल में लॉन्चिंग को तैयार ये धाकड़ एसयूवीज !

भारत के लिए साल 2021 की शुरुआत काफी अच्छी रही है और इस साल ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी बेहतरीन कारों की लॉन्चिंग के लिए पूरी तरह से तैयार है। आपको बता दें कि ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अप्रैल में कुछ दिग्गज कंपनियां अपनी बेहतरीन SUVs को लॉन्च करने की तैयारी में हैं। आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ SUVs ले कर आए हैं जिन्हें इस महीने लॉन्च किया जा सकता है। इनमें कुछ अपडेटेड मॉडल्स हैं तो कुछ मॉडल्स बिल्कुल नये हैं। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये SUVs और ये किन खासियतों से होंगी लैस।

भारत में हुंडई क्रेटा की जबरदस्त सफलता को देखते हुए अब कंपनी इसका नया अवतार Hyundai Alcazar ले कर आ रही है जिसमें तीन-रो ऑफर की जाएंगी। ये अवतार क्रेटा से कहीं ज्यादा स्पेशियस होगा साथ ही साथ इसमें कई बेहतरीन फीचर्स को जोड़ा भी जाएगा। भारत में इसी 6 अप्रैल को इस एसयूवी को अनवील किया जाएगा जिसमें आपकी बड़ी फैमिली आसानी से फिट हो जाएगी। Hyundai Alcazar में कई सारे डिजाइन अपडेट्स देखने को मिलेंगे जो इस एसयूवी को पहले से कहीं ज्यादा दमदार लुक देंगे। कंपनी ने इस प्रीमियम एसयूवी में कंफर्ट के साथ रॉयलिटी का भी पूरा ध्यान रखा है जो ग्राहकों को काफी पसंद आएगा। भारत में इस एसयूवी का मुकाबला MG Hector Plus, Tata Safari और Mahindra XUV500 से होगा।

Kia Seltos का नया अवतार इस महीने लॉन्च किया जा सकता है। ये मॉडल मॉडल अपडेटेड फीचर्स और डिजाइन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें कि Seltos के साथ ही कंपनी ने भारत में एंट्री की थी और ये एक बेहतरीन मॉडल है जो काफी सफल रहा है। आप कंपनी इस एसयूवी का अपडेटेड मॉडल उतारने की तयारी में है जिसमें हाल ही में अनवील हुआ नया अपडेटेड सिग्नेचर स्टाइल लोगो भी दिया जा सकता है जो देखने में बेहद ही स्टाइलिश लगता है।

Skoda KUSHAQ कंपनी की पहली ऐसी एसयूवी है, जिसे MQB-A0 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसके साथ ही यह भारत के लिए तैयार की गई पहली एसयूवी है जिसे भारत में तैयार किया गया है। इस एसयूवी का नाम संस्कृत के शब्द कुशाक पर रखा गया है जिसका मतलब राजा होता है। इस एसयूवी को अप्रैल में ही लॉन्च किया जा सकता है। कुल


Citroen C5 Aircross को इस महीने भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इस अपकमिंग एसयूवी को दो वेरिएंट्स - फील और शाइन में पेश किया जाएगा। जिसमें 2.0-लीटर डीजल इंजन का प्रयोग किया जाएगा। यह 400nm के पीक टॉर्क के साथ 176bhp का अधिकतम पावर देता है। Citroen C5 को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। इस महीने ही ये एसयूवी भारत में लॉन्च की जा सकती है।  


आज है अप्रैल माह का पहला प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व       क्या आप भी करते हैं खाना खाते समय ये गलतियां तो मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज       गुरुवार को रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का रखें खास ख्याल       करें काले तिल के ये उपाय, घर में आती है सुख-समृद्धि       कब से शुरू हो रहा है रमजान का पवित्र महीना, जानें यहां       ताइवान अधिकारी के साथ सरकार के संबंधों को मिलेगा बढ़ावा       अमेरिका-ईरान के बीच अगले सप्ताह शुरू होगी वार्ता, परमाणु समझौते का मुख्य बिंदु       कोरोना संक्रमण के चलते दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति कम कर सकता है भारत : गावी प्रमुख       अमेरिकी सांसद ने 'क्वाड प्लस फ्रांस' नौसेना अभ्यास को सराहा       वर्जीनिया में एलजी पद की दौड़ में शामिल पुनीत अहलूवालिया के पक्ष में उतरे कपिल देव       मध्य प्रदेश सीएम शिवराज ने बढ़ते कोविड मामलों पर जताई चिंता, बोले...       दुनियाभर के 27 अमीर देशों में 25 गुना तेज टीकाकरण       बढ़ते संक्रमण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार अलर्ट, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर RT- PCR परीक्षण की तैयारी       आम की यह किस्म बारहों महीने देती है फल, राजस्थान के इस किसान ने किया विकसित       झारखंड और यूपी के कई इलाकों में हुई बारिश, जानें अपने राज्य का मौसम       पेट्रोल डीजल की खूब बचत करती हैं ये 4 कारें, इनका माइलेज है सबसे ज्यादा       नई किआ Seltos से लेकर हुंडई Alcazar तक, अप्रैल में लॉन्चिंग को तैयार ये धाकड़ एसयूवीज !       इन SUVs को जमकर खरीद रहे ग्राहक, कीमत है कम और फीचर्स हैं ज्यादा       फ्यूल सेविंग गैजेट्स के बारे में ये बाते नहीं जानते होंगे आप, जानें       ये हैं भारत की सबसे सस्ती फैमिली कारें, 7 लोगों का परिवार आसानी से हो जाएगा इनमें फिट