बैंक संबंधित डाटा लीक होने कि कैसे होती हैं सम्भावना व कैसे करे बचाव, आइए जाने

 बैंक संबंधित डाटा लीक होने कि कैसे होती हैं सम्भावना व कैसे करे बचाव, आइए जाने

पुराना फोन या लैपटॉप बेचना सरल होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए कितना बड़ा खतरा साबित होने कि सम्भावना है. 

दरअसल, पुराने फोन, लैपटॉप या हार्ड डिस्क में महत्वपूर्ण डाटा होता है व कई लोग उसे डिलीट या क्लीन किए बगैर दूसरों के हाथ में सौंप देते हैं. यह डाटा न सिर्फ आपकी प्राइवेसी पर सेंध लगा सकता है बल्कि कई बार बैंक संबंधित डाटा भी लीक होने कि सम्भावना है. 

डाटा बेचने को लेकर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर निर्माता केस्परकी  लैब्स ने अपने एक शोध में बोला था कि डार्क वेब में कंप्यूटर/फोन उपभोक्ता का डाटा बेचा जाता है. इन खतरों को देखते हुए महत्वपूर्ण है कि हम यह जानें कि कैसे अपनी जानकारी को सुरक्षित रखा जाए.  

फोन को ऐसे करें क्लीन
Smart Phone अब कॉन्टेक्ट व फोटो तक सीमित नहीं है. बल्कि कई एप तो आपके घर का पता व बैंक कार्ड की जानकारी तक सेव कर लेते हैं. यहां तक कि फोन में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट व लाइसेंस की फोटो होती है, जो गलत हाथ में पहुंचने के बाद बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है.   

फोन को करें फैक्टरी री-सेट 
इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएं, इसके बाद री-सेट वाले विकल्प पर क्लिक करें. इसमें दिए गए फैक्टरी री-सेट के विकल्प पर क्लिक कर दें. ध्यान रखें कि भिन्न-भिन्न कंपनियों के फोन में विकल्प में परिवर्तन होने कि सम्भावना है. साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म केसपरकी प्रयोगशाला ने अपनी रिसर्च में दावा किया था कि डार्क वेब पर लोगों का डिजिटल डाटा 3,500 रुपए से भी कम में बेचा जा सकता है.   

लैपटॉप से डिलीट करें पुराना डाटा 
पुराना लैपटॉप बेचने से पहले उसका पूरा डाटा डिलीट करने भर से आप अपने डाटा की सुरक्षा नहीं कर सकते, क्योंकि उस डाटा को रिकवरी सॉफ्टवेयर से दोबारा प्राप्त किया जा सकता है. ऐसे में 'फाइल शेयरश्रेडर' सॉफ्टवेयर मददगार होगा. http://www.fileshredder.org/   पर जाकर मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त भी व सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर उपस्थित हैं.  
-  यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के बाद एक छोटी विंडो खुलेगी. 
-   इसमें एड फाइल्स, एड फोल्डर व शेर्ड फ्री डिस्क स्पेस जैसे तीन विकल्प मिलेंगे.
- लैपटॉप में उपस्थित पूरा डाटा डिलीट करने के लिए तीसरे विकल्प 'शेर्ड फ्री डिस्क स्पेस' चुनना होगा. 
-    इससे हार्ड डिस्क व अन्य लोकेशन पर सेव डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा. 
-    ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में थोड़ा सा समय लगता है.