फ्यूल सेविंग गैजेट्स के बारे में ये बाते नहीं जानते होंगे आप, जानें

फ्यूल सेविंग गैजेट्स के बारे में ये बाते नहीं जानते होंगे आप, जानें

भारत में बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समस्या की वजह से लोग अब अपने वाहनों में फ्यूल बचाने के लिए तरह-तरह के जुगाड़ आजमा रहे हैं। दरअसल कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो मार्केट में अपने फ्यूल सेविंग गैजेट्स बेच रही हैं। ये गैजेट्स 30 से 40 फीसद फ्यूल सेव करने का दावा करते हैं। ऐसे में लोग इन्हें खरीदकर अपनी कार और मोटरसाइकिल में इस्तेमाल करने लगते हैं। हालांकि ये गैजेट्स कितने कारगर हैं इस बारे में शायद ही आपमें से कोई जानता होगा। ऐसे में आज हम आपके लिए इन फ्यूल सेविंग गैजेट्स से जुड़ी जरूरी जानकारिया लेकर आए हैं जो आपके बड़े काम आएंगी।

कितनी है इन गैजेट्स की कीमत

मार्केट में जितने भी फ्यूल सेविंग गैजेट्स हैं उनमें से ज्यादातर के की कीमत 500 रुपये से शुरू होती है और 2,000 रुपये से 4,000 रुपये तक जाती है। ऐसे में इन गैजेट्स को खरीदना ज्यादा महंगा नहीं होता है। ये गैजेट्स आकार में किसी सेलफोन या उससे भी छोटे होते हैं और इनका वजन भी काफी कम होता है।


यहां होते हैं असेम्बल

इन गैजेट्स को फ्यूल सोर्स और इंजन के बीच में लगाया जाता है जिससे पेट्रोल और डीजल इस गैजेट के जरिए होता हुआ इंजन में पहुंचता है। ये गैजेट किसी रेगुलेटर की तरह होता है। इन गैजेट्स को बनाने वाली कंपनियां दावा करती हैं कि ये काफी फ्यूल बचाते हैं।

कितने असरदार हैं ये गैजेट्स

अगर काम की बात करें तो ये गैजेट्स किसी फ्यूल फ़िल्टर से ज्यादा कुछ भी नहीं होते हैं, कहने का मतलब ये है कि ये गैजेट्स किसी भी तरह से असरदार नहीं होते हैं और इन्हें लगाने से आपको माइलेज में कोई बढ़ोत्तरी नहीं मिलेगी। ऐसे में आप भी इन गैजेट्स को खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन्हें अपने वाहन में लगवाने से अच्छा है कि जरूरत पड़ने पर वाहन का इस्तेमाल करें और फ्यूल की खपत को कम करें। 


600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस

600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस

दिग्गज टेक कंपनी ZOOOK ने भारत में अपना शानदार ZOOOK Blade वायरलेस माउस लॉन्च कर दिया है। जूक ब्लेड माउस का डिजाइन शानदार है और इसमें रबड़ का व्हील दिया गया है। इसके अलावा नए माउस में दमदार बैटरी मिलेगी, जो लगातार कई दिनों तक काम करने में सक्षम है। आइए जानते हैं जूक ब्लेड माउस के स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में...

ZOOOK Blade के स्पेसिफिकेशन

ZOOOK Blade वायरलेस माउस में एलईडी बैकलाइट दी गई है, जो सात विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। यूजर्स इस लाइट को बंद कर सकते हैं। इस माउस की बॉडी में एबीएस प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। इसके अलावा जूक ब्लेड माउस में 600mAh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है। 

जूक ब्लेड माउस की खूबी है कि यह 10 मिनट तक इस्तेमाल न होने पर अपने आप स्लीपिंग मोड में चला जाता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो जूक ब्लेड माउस में 2.4G वायरलेस तकनीक है। इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं है।    

ZOOOK Blade की कीमत 

ZOOOK Blade वायरलेस माउस की कीमत 999 रुपये है। इस माउस को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है। 

आपको बता दें कि जूक ने नए साल की शुरुआत में Rocker Thunder Bolt karaoke पार्टी स्पीकर लॉन्च किया था। इस स्पीकर की कीमत 2,499 रुपये है। Zoook का नया Thunder Bolt karaoke स्पीकर 6 वूफर के साथ आता है। इसके साथ ही वायरलेस माइक्रोफोन दिया गया है। इसके अलावा यूजर्स को स्पीकर में 1200mAh की बैटरी मिलेगी, जिसे फुल चार्ज होने में 3 से 5 घंटे का समय लगता है। वहीं, कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में पांच घंटे का बैकअप प्रदान करती है।

कनेक्टिविटी के लिए Thunder Bolt karaoke स्पीकर में ब्लूटूथ वर्जन 5.0 दिया गया है। इसकी रेंज 10 मीटर है। साथ ही इसमें शानदार साउंड के लिए X-Bass मौजूद है। इसके अलावा स्पीकर में यूएसबी पोर्ट और Aux मिलेगा।


जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये रामबाण उपाय       पेट में अल्सर की समस्या को दूर करता है तांबे के बर्तन में रखा पानी       मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीके       बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करते समय कभी भूलकर भी ना करें ये गलतियां       सावधान बिना मोज़े जूते पहनने से हो सकते है ये नुकसान       अनिमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है कटहल का सेवन       डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है ज्यादा नमक का सेवन       क्या आप जानते है "किस" करने से भी होती है ये बीमारियाँ       गर्मियों में शरीर को हाड्रेट रखने के साथ ही ताजगी प्रदान करता है खरबूजा       मलेरिया के बुखार को उतारने के कुछ आसान उपाय       1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें