इन बातों का बरसात में ध्यान रखकर अपनी कार को दे सकते हैं सुरक्षा

इन बातों का बरसात में ध्यान रखकर अपनी कार को दे सकते हैं सुरक्षा

Car Tips in Monsoon: बरसात का मौसम प्रारम्भ हो गया है. इन दिनों जब आप बाहर Car लेकर निकलेंगे तो राष्ट्र की सड़कों पर पानी देखने को मिल जाएगा. ऐसे में वाहन ड्राइव (Drive) करते समय इस बात का ख्याल रखें की पानी 15 सेंटीमीटर से अधिक ना हो. यदि ऐसा होता है तो यह आपकी वाहन ख़राब करने का कारण बन सकता है. आम तौर पर यही बेहतर माना जाता है कि जब रोड पर पानी अधिक हो तब वाहन चलाने से बचना चाहिए, लेकिन आप ऐसी किसी हालात में फँस जाते हैं, जहां आपको वाहन चलाने की विवशता पड़ जाती है तो आप हमारे द्वारा बताए जा रहे कुछ टिप्स को फ़ॉलो कर अपनी वाहन सुरक्षित ढंग से चला सकते हैं. 

रोड के बीच में करे ड्राइव

गाड़ी चलाते वक़्त एक बात का सबसे ज़्यादा ध्यान रखें कि जब रोड पर पानी लग जाए तब आप वाहन को बीचों-बीच चलाएं. दरअसल, जब सड़क बनाई जाती है तो उसमें पानी के बहाव के लिए रोड के बीच में थोड़ा सा ऊँचा कर दिया जाता है. ऐसे में पानी रोड के दोनों तरफ लग जाता है जब आप बीच में वाहन चलाते हैं तब आपकी वाहन की सुरक्षा बनी रहती है. साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि यदि कोई वाहन आपसे आगे चल रही है तो उसका पीछा करें. उसे ओवरटेक करने की प्रयास ना करें. इससे आपके इंजन में पानी घुसने का खतरा बना रहता है. 

स्पीड का रखें ख्याल

बारिश के दिनों में जब हम वाहन चलाते हैं तो मौसम का मजा लेने के लिए कई बार हम तेज स्पीड में कार भगाने लगते हैं. यदि आप भी यही गलती करते हैं तो ये आपकी वाहन को हानि पहुंचा सकता है. इसलिए कार चलाते वक़्त स्पीड का ज़्यादा ख्याल रखें और तेज ना चलाएं. यह कार के ब्रेक सिस्टम को इफेक्ट करता है. क्योंकि जब आप तेज ड्राइव करते हैं तब आपको बार-बार ब्रेक उपयोग करने की आवश्यकता पड़ती है, जिससे वाहन के ब्रेक सिस्टम में पानी जाने का खतरा बना रहता है. जो बाद में खराब भी हो सकता है. 

रोड क्रॉस करने के लिए पानी कम होने का करें इंतजार

अगर आप किसी शीघ्र में नहीं है और रोड पर अधिक पानी लगा हुआ है तो आप पानी कम होने का इन्तजार करें. उसके बाद रोड क्रॉस करें. कई बार ऐसा होता है कि आप किसी नए रास्ते पर होते हैं और आपको नहीं पता होता कि रोड कितनी खराब है. ऐसे में आप किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं.