मौसम की दस्तक के साथ ही ज्यादातर लोग वायरल फीवर की चपेट में, अपनाये ये घरेलू नुस्ख़े

मौसम की दस्तक के साथ ही ज्यादातर लोग वायरल फीवर की चपेट में, अपनाये ये घरेलू नुस्ख़े

बारिश के मौसम की दस्तक के साथ ही ज्यादातर लोग वायरल फीवर की चपेट में आ जाते है। इस मौसम में वायरल फीवर भी अधिक देखा जाता है। बाजार में इसके लिए कई तरह की दवाईयां भी मौजूद है लेकिन इसके बावजूद हम आपको कुछ सरल घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे है जिससे कि आप अपने फीवर से कुछ समय में ही छुटकारा पा सकते हैं।

तुलसी का पौधा बहुत ज्यादा उत्तम माना जाता है। तुलसी से घर का वातावरण साफ व शुद्ध होता है। तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर आप अपने बुखार से भी छुटकारा पा सकते है।आपको एक बर्तन में पानी डाल कर इसमें पीसी हुई लौंग व तुलसी के पत्तों को डालकर उबालना होगा व आप हर दो घंटों के अंतराल में इस पानी का सेवन करते रहें।अदरक

अरदक भी बॉडी के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह हमारें बॉडी में गर्मी भी पैदा करता है। मौसमी बुखार में अदरक का काढ़ा बना कर सेवन किया जाता है इसके लिए आप अदरक के साथ थोड़ी हल्दी, चीनी व काली मिर्च मिलाकर कर इसका काढ़ा बना ले। इससे आपका बुखार जल्द हे अच्छा हो जाएगा।

शहद व लहसुन

कहा जाता है कि लहसुन की कुछ कली को शहद में डाल कर छोड दे व कुछ समय बाद इसका सेवन करना चालू कर दें। जल्द ही यह नुस्खा आपके बुखार को भगा देगा।