कार्यालय में सहकर्मियों के साथ खाना खाने से होते हैं ये अनोखे फ़ायदे

कार्यालय में सहकर्मियों के साथ खाना खाने से होते हैं ये अनोखे फ़ायदे

घर से ज्यादा समय लोग कार्यालय में बिताते हैं इसलिए इसे दूसरा घर बोलना गलत नहीं होगा। कार्यालय में कार्य के 9 घंटे से कई बार शिफ्ट ज्यादा भी हो जाती है तो भी ये बोझ सरीखा नहीं लगता। इसकी वजह है हमारे साथ कम करने वाले कलीग्स व बॉस। कार्यालय के लोगों का व्यवहार अगर आपके साथ अच्छा हो तो ये आपके लिए परिवार से कम नहीं है।अपने शहर से दूर रह रहे लोगों के लिए इससे अच्छी बात क्या हो सकती है। ऐसा कई बार होता है जब हम अपने सहकर्मियों व बॉस तक से अपना मन व अपनी परेशानियां साझा करते हैं व वो हमें समझते हैं व उचित सलाह देते हैं।



हाल में हुए एक शोध के नतीजे में ये बात सामने आई है कि कार्यालय में अपने सहकर्मियों के साथ खाना खाने से उनसे हमारे संबंध मजबूत होते हैं साथ ही कार्य की गुणवत्ता में भी सकारात्मक परिवर्तन आते हैं। इस सिलसिले में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर केविन ने फायरहाउस में कार्य करने वालों पर यह रिसर्च की थी। इसमें उन्होंने देखा कि सभी फायरमैन साथ में मिलकर लंच बनाते व खाते थे। इसके तहत उन्होंने यह निष्कर्ष दिया कि कार्यालय के सहकर्मियों के साथ लंच करने व खाना शेयर करने से उनके बीच में आत्मीय लगाव पैदा होता है।

केविन ने रिसर्च के आधार पर यह भी बताया कि जो फायरमैन साथ में लंच करते थे, उनका कार्य भी कार्यालय में बहुत ज्यादा बेहतर होता था। इससे उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि इससे प्रॉडक्टिविटी में इजाफा होता है। साथ ही इससे मन भी ताजगी के एहसास से भरपूर होता है। केविन ने ये भी बोला कि किसी दूसरी टीम या डिपार्टमेंट के साथ लंच शेयर करने से आपके संबंध मजबूत होते हैं व आप कार्यालय में गहरी पैठ बना पाने में सफल होते हैं।