भीषण गर्मी के बीच हिमाचल में मौसम ने बदली करवट, ऊंची चोटियों पर हुआ हिमपात

भीषण गर्मी के बीच हिमाचल में मौसम ने बदली करवट, ऊंची चोटियों पर हुआ हिमपात

भीषण गर्मी के बीच हिमाचल में मौसम में करवट बदली है. जून माह में रोहतांग दर्रा सहित ऊंची चोटियों पर ताजा हिमपात हुआ है. इससे मौसम कूल-कूल हो गया है.

ताजा बर्फबारी से रोहतांग घूमने आ रहे सैलानियों के चेहरे खिल गए हैं. कई सैलानियों ने रोहतांग में बर्फ के बीच मस्ती की. रोहतांग में करीब पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है.

जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में इस बार गर्मी में ठंड का रिकॉर्ड टूट गया है. कई दशकों के बाद जून माह में लाहौल के रिहायशी इलाकों में इतनी अधिक ठंड देखने को मिली है. वहीं, कुल्लू में प्रातः काल से रूक-रूक कर बारिश का क्रम जारी है.

उधर मनाली-रोहतांग मार्ग पर अभी भी ट्रैफिक जाम की समस्या पर्यटकों की कठिनाई बढ़ा रही है. बर्फबारी के दीदार के लिए पहुंच रहे सैलानी कई घंटों तक जाम में फं रहे हैं. प्रशासन ने भी सैलानियों को पूरी तैयारी व प्लानिंग के साथ रोहतांग आने की सलाह दी है.

शिमला में भी बुधवार प्रातः काल हल्की बारिश हुई. इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली. वहीं धर्मशाला में भी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि व अंधड़ की चेतावनी जारी की है.

मैदानी क्षेत्रों में 13 से 15 जून तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा व किन्नौर और लाहौल-स्पीति में 17 जून तक मौसम बेकार रहने के संभावना हैं.