फॉक्सवैगन ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से उठाया पर्दा, एक बार फूल चार्ज होने पर दौड़ेगी 290 किमी

फॉक्सवैगन ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से उठाया पर्दा, एक बार फूल चार्ज होने पर दौड़ेगी 290 किमी

फॉक्सवैगन ने फ्रैंकफर्ट ऑटो शो में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ID.3 से पर्दा उठाया है. इस कार में तीन वेरियंट मिलेंगे. जोकि क्रमशः ID.3 First, ID.3 First Plus और ID.3 First Max हैं. नई ID.3 एक कॉम्पैक्ट हैचबैक कार है. कहा जा रहा है कि ये कार एक बार फुल चार्ज होने पर 330 किलोमीटर से लेकर 550 किलोमीटर तक चलेगी. कार की शुरुआती कीमत 30 हजार यूरो यानी करीब 23.80 लाख रुपये होगी. कार 2019 Frankfurt Motor Show में पेश किया गया है.

Volkswagen ID.3 के बेस वेरियंट में 45 kWh की बैटरी दी गई है. इसको फुल चार्ज करने पर ये 330 किलोमीटर तक चलेगी. ID.3 First Plus वेरियंट 58 kW बैटरी के साथ उपलब्ध है, जिसकी रेंज 420 किलोमीटर है. जबकि टॉप वेरियंट ID.3 First Plus में 77 kWh की बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज होने पर 550 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. कार के टॉप मॉडल कार को एक बार फुल चार्ज करने पर आप दिल्ली से लखनऊ तक का सफर तय कर सकते हैं. दिल्ली से लखनऊ की दूसरी करीब 500 किलोमीटर है.

कंपनी का दावा है कि 100 kW के फास्ट-चार्जर से 30 मिनट चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक करीब 290 किलोमीटर तक चलेगी. Volkswagen ID.3 इलेक्ट्रिक Hatchback कार है. इंटीरियर की बात करें तो कॉम्पैक्टर कार के लिहाज से इसमें पर्याप्त जगह है. कार में LED हेडलाइट्स हैं, जो एक क्रोम स्टिप के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़ी हैं. कार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं. कार में फुल कलर इंस्ट्रूमेंट कंसोल और 10-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. कंपनी ने इस का कैबिन काफी हाईटेक बनाया है.

हेजार्ड लाइट्स और विंडो को छोड़कर बाकी सभी कंट्रोल्स के लिए टच सेंसिटिव बटन दिए गए हैं. इसके साथ ही कंपनी ने कार में ID.3 ऐप की मदद से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की भी सुविधा भी दी है. अगले साल की शुरुआत में फोक्सवैगन की यह इलेक्ट्रिक कार यूरोप की सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी