विराट की निगाह में शतकों के मामले में ब्रैडमैन का है रिकॉर्ड 

विराट की निगाह में शतकों के मामले में ब्रैडमैन का है रिकॉर्ड 

इस समय टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अपने करियर के बेस्ट फॉर्म में चल रहे हैं. वेस्टइंडीज में वे दो वनडे मैचों में शतक लगा चुके हैं अब वे 22 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे हैं. विराट के नाम वैसे तो बहुत से रिकॉर्ड हैं जिनमें उनके वनडे रिकॉर्ड सबसे ज्यादा हैं. अब विराट टेस्ट सीरीज में कुछ रिकॉर्ड पर निगाहें होंगी. विराट इस दो टेस्ट की सीरीज में डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर सकते हैं.

Image result for विराट

वनडे में तो सचिन के पास, लेकिन टेस्ट में बहुत दूर
विराट ने अब तक अपने 8 साल के टेस्ट करियर में केवल 77 टेस्ट मैच खेले हैं. इन 77 टेस्ट की 131 पारियों में विराट ने अब तक 25 शतकों के साथ ही 6613 रन बनाए हैं. वैसे तो विराट शतक लगाने के मामले में वनडे में सचिन के करीब हैं लेकिन टेस्ट मैच के सचिन के रिकॉर्ड विराट के लिए अभी बहुत दूर की कौड़ी हैं. सचिन ने 200 टेस्ट में 51 शतक के साथ 15921 रन बनाए हैं. वहीं वनडे में वे सचिन के 49 शतकों से केवल छह शतक पीछे हैं.

अगर विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज में वनडे की तरह खेलते हैं तो वे इस सीरीज में चार शतक लगा सकते हैं. यानि वनडे की तरह हर पारी में एक शतक. अगर वे ऐसा कर लेते हैं तो उनके 29 टेस्ट शतक हो जाएंगे और वे शतकों के मामले में डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर लेंगे. ब्रैडमैन ने अपने करियर में 29 शतक लगाए हैं. ब्रैडमैन ने यह कारनामा केवल 52 टेस्ट की 80 पारियों में किया था.

आसान नहीं होगा ये, लेकिन क्यों
वैसे देखा जाए तो विराट के लिए चार शतक लगाना आसान न होगा. इसके लिए जरूरी है कि टीम इंडिया के चारों पारियों में बैटिंग करने का मौका मिले. उसके अलावा अगर टीम इंडिया के किसी पारी में लक्ष्य का पीछा करने को मिलता है तो उसे कम से कम इतना बड़ा लक्ष्य तो मिले कि विराट को उस पारी में सेंचुरी लगाने का अवसर मिल सके. इसके अलावा चार पारियां खेलने के लिए विराट को मौसम की भी मेहरबानी चाहिए होगी. दो टेस्ट में चार शतक अपने आप में एक रिकॉर्ड हो जाएगा, लेकिन जिस तरह विराट ने वनडे में बैटिंग की उससे फैंस को उम्मीद लगा ही गए होंगे.

लेकिन ब्रैडमैन का यह रिकॉर्ड तो तोड़ना नहीं होगा मुश्किल
विराट कोहली ने के फिलहार 6613 रन हैं. और डॉन ब्रैडमैन के करियर में 6996 रन हैं इसका मतलब फिलहाल विराट ब्रैडमैन से केवल 383 रन पीछे हैं. यह मुकाम विराट दो या तीन पारियों में ही हासिल कर सकते हैं. टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में उनसे आगे फिलहाल 50 से ज्यादा लोग हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ उनसे आगे आने की पूरी कोशिश और काफी तेजी में भी हैं.

टेस्ट करियर में 7000 रन
यह मुकाम भी विराट के लिए इस सीरीज में मुश्किल नहीं लग रहा है. ब्रैडमैन 7000 रन से केवल चार रन कम ही बना सके थे. तो अगर विराट ब्रैडमैन से आगे निकलते हैं तो 7000 रन तो बना ही लेंगे. इस की संभावना कम ही है कि विराट ब्रैडमैन के 6996 रन पार करलें और 7000 रन से चूक जाएं.

और फिर धोनी का यह रिकॉर्ड भी
विराट अगर दोनों टेस्ट जीत लेते हैं तो वे एमएस धोनी ने टेस्ट मैच जीतने के मामले में आगे निकल जाएंगे. फिलहाल विराट के नाम 26 टेस्ट जीत हैं, जबकि धोनी के नाम बतौर कप्तान 27 टेस्ट जीत हैं. विराट फिलहाल इंग्लैंड के माइकल वॉन, पाकिस्तान के मिसबाह उल हक और ऑस्ट्रेलिया के मार्क टेलर की बराबरी पर हैं. वहीं धोनी, हंन्सी क्रैन्ये, विवियन रिचर्ड्स बतौर कप्तान 27 टेस्ट जीत चुके हैं.