भारत पहुचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, इस मुद्दे पर मोदी जी से करेंगे बातचीत

भारत पहुचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, इस मुद्दे पर मोदी जी से करेंगे बातचीत

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो आज अपने दो दिवसीय भ्रमण पर हिंदुस्तान पहुँच रहे हैं। हिंदुस्तान भ्रमण से पहले पोम्पियो ने हिंदुस्तान के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बातचीत की व दोनों राष्ट्रों की द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को व सशक्त करने के लिए हिंदुस्तान के साथ मिलकर काम करने की ट्रंप प्रशासन की दृढ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। एक उच्च ऑफिसर ने यह जानकारी दी।

25 से 27 जून तक हिंदुस्तान के भ्रमण पर आ रहे माइक पोम्पियो ने जयशंकर से बातचीत करके उन्हें विदेश मंत्री बनने की शुभकामना दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने इस सम्बन्ध में जानकारी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा जयशंकर को विदेश मंत्री बनाने के लगभग तीन सप्ताह बाद पोम्पियो ने शुभकामना देने के लिए फोन किया है।पोम्पियो का यह दौरा प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच जी -20 शिखर सम्मेलन (28-29 जून) से अलग होने वाली मीटिंग से पहले से प्रस्तावित है।

अपने हिंदुस्तान मिशन की जानकारी देते हुए पोम्पियो ने बोला है कि उनका सच में मानना है कि दोनों देशों के पास अपने लोगों, हिंद-प्रशांत क्षेत्र व दुनिया की भलाई के लिए एक साथ आगे बढ़ने का अद्वितीय मौका है। पोम्पिओ 24 से 30 जून तक भारत, श्रीलंका, जापान व दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे।