UPSC 2019: इम्तिहान के लिए जारी किए गए कुछ नए जरूरी निर्देश, पढ़े पूरी खबर  

UPSC 2019: इम्तिहान के लिए जारी किए गए कुछ नए जरूरी निर्देश, पढ़े पूरी खबर  

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी रविवार 2 जून, 2019 को सिविल सेवा इम्तिहान (CSE) का आयोजन करेगा. हर साल, IAS, IFS, IPS व ऐसे अन्य पदों को भरने के लिए लाखों विद्यार्थी भर्ती इम्तिहान के लिए मौजूद होते हैं. इम्तिहान के लिए कुछ जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं, जिन्हें फोलो करना बेहद महत्वपूर्ण है. आइये जानते हैं इनकी जानकारी

जरूरी दस्तावेज- उम्मीदवारों को अपने यूपीएससी सीएसई ई-एडमिट कार्ड, मूल फोटो पहचान लेटर का प्रिंटआउट ले जाना होगा. सत्यापन के लिए इन दस्तावेजों को ले जाना महत्वपूर्ण है अन्यथा परीक्षण केन्द्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिलेगी.

फोटो आईडी कार्ड- यदि यूपीएससी सीएसई एडमिट कार्ड में किसी उम्मीदवार की तस्वीर स्पष्ट नहीं है या तस्वीर के जगह पर उसका हस्ताक्षर दिखाई देता है, तो उम्मीदवार को इम्तिहान के प्रत्येक सत्र के लिए दो फोटो लाने होंगे. उन्हें फोटो आईडी कार्ड के साथ इम्तिहान में मौजूद होने की अनुमति दी जाएगी.

रिपोर्टिंग समय: इम्तिहान केन्द्र में उम्मीदवारों को प्रातः काल 9:20 बजे से पहले पहुंचना होगा व शाम की शिफ्ट में 2:20 बजे के बाद एंट्री नही होगी. एडमिट कार्ड में रिपोर्टिंग टाइम ववेन्यू की जानकारी लिखी है. बॉल-पॉइंट पेन: उम्मीदवारों को ओएमआर उत्तर पत्रक व उपस्थिति सूची को भरने के लिए काले बॉलपॉइंट पेन लाने होंगे. किसी अन्य पेन का प्रयोग नहीं करने दिया जाएगा.

प्रतिबंधित आइटम: उम्मीदवार मोबाइल फोन, पेजर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, स्टोरेज मीडिया जैसे पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच, कैमरा या ब्लूटूथ डिवाइस के साथ कोई अन्य उपकरण या संबंधित सामान संचार उपकरण व कैलकुलेटर के रूप में उपयोग किए जाने वाले सामान को नहीं ले जा सकते. मूल्यवान, महंगे आइटम व बैग ले जाने की भी अनुमति नहीं है.