किसी भी तरह की चिंता या तनाव से राहत पाने के लिए करे इसका अभ्यास...

किसी भी तरह की चिंता या तनाव से राहत पाने के लिए करे इसका अभ्यास...

आज के समय में तनाव होना आम बात है व इसके बाद उस पर से सिर दर्द हो जाये तो आपका पूरा दिन ख़राब होता है। ऐसे में आवश्यकता होती है कुछ ऐसे ढंग अपनाने की, जो आपको इस तनाव से निजात दिला सकें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ सरल अभ्यास लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपको मिनटों में तनाव से छुटकारा मिलेगा। * मेडिटेशन
किसी भी तरह की चिंता से राहत पाने के लिए मेडिटेशन भी सबसे अच्छा तरीका है। चूंकि योग में बॉडी के नर्वस को प्रभावित करने की क्षमता होती है इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस हो बस पांच मिनट के लिए आंखें बंद करके मेडिटेशन करें।

* खुलकर हंसना
तनाव को दूर करने के लिए इससे बेहतर अभ्यास कोई हो ही नहीं सकती। इससे न सिर्फ आपका तनाव दूर होता है बल्कि आपका मूड़ भी फ्रैश हो जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं, जिससे स्ट्रेस, टेंशन व तनाव दूर हो जाता है।

* डांस करें
तनाव, टेंशन या दिमाग को शांत करने के लिए यह सबसे बेस्ट आइडिया है इसलिए जब भी आप परेशान हो तो अपने पसंदीदा गाने पर डांस करें। डांस करने से शरीर में स्फूर्ति आ जाती है व दिमाग से टेंशन भी दूर हो जाती है, जिससे आप पॉजिटिव सोच पाते हैं। इसके साथ ही इससे शरीर में रक्त संचार भी ठीक रहता है।

* वॉक के लिए जाएं
जब भी आपको टेँशन महसूस हो तो दौड़ लगाए या चलना प्रारम्भ कर दें। इससे आपके ब्रेन में अच्छे कैमिकल रिलीज होंगे, जिससे आपके शरीर को स्ट्रेस से डील करने में मदद मिलती है।