ऐसे खाएंगे भुट्टा तो नहीं होगी TB और दिल की बीमारी

ऐसे खाएंगे भुट्टा तो नहीं होगी TB और दिल की बीमारी

भुट्टा में पोटेशियम की अत्यधिक मात्रा होती है जो कि आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए बहुत आवश्यक होता है। भुट्टा का सेवन करना आपको दैनिक पोटेशियम आवश्यकता का 7% प्रदान कर सकता है। भुट्टे का सबसे बड़ा फायदा हैं कि यह शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता हैं। अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में भुट्टा खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

Image result for ऐसे खाएंगे भुट्टा तो नहीं होगी TB और दिल की बीमारी

बच्चों के विकास मे फायदेमंद - बच्चों के विकास के लिए भुट्टा बहुत फायदेमंद माना जाता है। ताजे दूधिया (जो कि पूरी तरह से पका न हो) मक्का के दाने पीसकर एक खाली शीशी में भरकर उसे धूप में रखिए। जब उसका दूध सूख कर उड़ जाए और शीशी में केवल तेल रह जाए तो उसे छान लीजिए। इस तेल को बच्चों के पैरों में मालिश कीजिए। इससे बच्चों का पैर ज्यादा मजबूत होगा और बच्चा जल्दी चलने लगेगा।

पाचन शक्ति बढ़ाता है - यदि गेहूं के आटे के स्थान पर मक्के के आटे का प्रयोग करें तो यह लीवर के लिए अधिक लाभकारी है। यह प्रचूर मात्रा में रेशे से भरा हुआ है इसलिए इसे खाने से पेट अच्छा रहता है। इससे कब्ज, बवासीर और पेट के कैंसर के होने की संभावना दूर होती है।
हड्डियां मजबूत बनाता है - भुट्टे के पीले दानों में बहुत सारा मैगनीशियम, आयरन, कॉपर और फॉस्फोरस पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। एनीमिया को दूर करने के लिए भुट्टा खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन बी और फोलिक एसिड होता है।

स्किन के लिए लाभदायक - खुजली के लिए भी भुट्टे का स्टॉर्च प्रयोग किया जाता है। वहीं इसके सौंदर्य लाभ भी कुछ कम नहीं है। इसके स्टार्च के प्रयोग से त्वचा खूबसूरत और चिकनी बन जाती है। दिल को रखे तंदरुस्त - भुट्टा दिल की बीमारी को भी दूर करने में सहायक है क्योंकि इसमें विटामिन सी, कैरोटिनॉइड और बायोफ्लेवनॉइड पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से बचाता है और शरीर में खून के प्रवाह को भी बढ़ाता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी - भुट्टे का सेवन प्रेगनेंसी में भी बहुत लाभदायक होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भवती के लिए बेहद जरूरी है। टीबी के मरीजों के लिए राहत - टीबी के मरीजों के लिए मक्का बहुत फायदेमंद है। टीबी के मरीजों को या जिन्हें टीबी होने की आशंका हो हर रोज मक्के की रोटी खाना चाहिए। इससे टीबी के इलाज में फायदा होगा।