तुरंत ग्लो लाता है ये पील ऑफ मास्क

तुरंत ग्लो लाता है ये पील ऑफ मास्क

धूल, धूप और बढ़ते प्रदूषण का बुरा प्रभाव सबसे अधिक चेहरे की त्वचा पर पड़ता है।जिस वजह से त्वचा बेजान और रुखी रहने लग जाती है।इस बेजान हुई त्वचा को फिर से ठीक करने काबेहतरीन तरीका हैं पील ऑफ मास्क। पील ऑफ मास्क के प्रयोग से त्वचा का कालापन, डेड स्किन और ढेर सारी अन्यप्रॉब्लम दूर होती है। तो चलिए आज जानते हैं पील ऑफ मास्क लगाने के फायदे...

Image result for तुरंत ग्लो लाता है ये पील ऑफ मास्क

कैसे है फायदेमंद पील ऑफ मास्क ?असल में पील ऑफ मास्क में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। पील ऑफ मास्क ज्यादातर फलों के छिलकों और पौधों से बने होते हैं। फलों और पौधों में मौजूद ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स प्राकृतिक रुप से फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे आप की त्वचा पर उम्र के कारण होने वाले बदलाव बहुत धीरे होते हैं और आप लंबे समय तक जवान दिखती हैं। इसके अलावा पील ऑफ मास्क पिंगमेंटेशन और चेहरे की रंगत को निखारने में भी मदद करता है।

पील ऑफ मास्क चेहरे को वाइटन और ब्राइटन करने का काम करता है। पील ऑफ मास्क लगाने के बाद चेहरे पर नई स्किन लेयर आती है जिससे चेहरे का कॉम्प्लेक्शन क्लीन एंड क्लीयर दिखता है। सन एक्सपोजर के चलते चेहरे पर होने वाली टैनिंग को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। रफ या ड्राई स्किन को स्मूद बनाने के लिए पील ऑफ मास्क एक बेहतर उपाय है।

डेड स्किन सेल्स को करे दूर

पील ऑफ मास्क लगाने से डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते हैं। मास्क को हटाने के तुरंत बाद ही नई स्किन परत बनने लगती है। ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण त्वचा का रंग गहरा होने लगता है। वायु में मौजूद प्रदूषण के कारण त्वचा के सेल्स मर जाते हैं, इन मरे हुए सेल्स को हटाना बहुत जरुरी हो जाता है नहीं तो आपकी त्वचा समय से पहले ही बेजान और रुखी रहने लगती है। इन सब परेशानियों से पीछा छुड़वाने के लिए पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल आज से ही करना शुरु कर दें।

शरीर के अन्य अंगों के लिए भी फायदेमंद

जरुरी नहीं कि पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल चेहरे के लिए ही किया जाए। आप घुटनों और अंडरआर्मस का कालापन दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। ये एक ऐसा स्किन ट्रीटमेंट है जो स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने का काम करता है।

फेस पैक से पहले लगाना है जरुरी

पील ऑफ मास्क फेशियल के दौरान भी अपलाई किया जा सकता है। ध्यान रखें कि हमेशा इसे फेस पैक लगाने से पहले चेहरे पर लगाएं। असल में पील ऑफ मास्क उतारने से त्वचा पर खिंचाव पड़ता है। फेस पैक का इस्तेमाल हम स्किन को टाइटन करने के लिए करते हैं। यदि आप पील ऑफ मास्क फेस पैक के बाद लगाएंगी तो इससे पैक लगाने का कोई फायदा नहीं रहेगा।

बेस्ट होममेड पील ऑफ मास्क

संतरे के छिलके को धूप में कम से कम दो दिन तक सुखाएं। सूखने के बाद इनका पाउडर तैयार कर लें। मध्‍यम आंच पर 1 कप पानी उबालें, उबाल आने पर उसमें चीनी डाल कर पानी आधा होने तक पकने दें। अब गैस बंद करके इसमें 1 चम्‍मच सूखा संतरे के छिलके वाला पाउडर डालें। कुछ देर ठंडा होने के बाद इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। पैक सूखने पर हल्के हाथों से इसे चेहरे पर से पील करके उतार दें। आपके ब्‍लैकहेड्स और डेड स्‍किन दोनों ही साफ होगें।