ऐसे हुआ लोगों को 90,000 करोड़ रुपये का लाभ

ऐसे हुआ लोगों को 90,000 करोड़ रुपये का लाभ

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सोमवार को अपनी 42वीं आम सभा में कई सारी घोषणाएं की थीं। इनका असर आज यानी मंगलवार को जब शेयर बाजार खुला तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर पर दिखा और यह करीब 100 रुपये से भी ज्यादा तेजी के साथ खुला। हालांकि बाद में यह तेजी बढ़कर और भी ज्यादा हो गई। आज सुबह से इसमें एक समय तो 11 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई। हालांकि रिलायंस की जियो को लेकर की गई घोषणाओं की वजह से एयरटेल का शेयर करीब 4 फीसदी तक टूट गया।

Image result for रिलायंस के नाम पर हुई पैसों की बारिश
मंगलवार को आरआईएल का शेयर 11 फीसदी की तेजी के साथ बीएसई में 1295 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। वहीं शुक्रवार को यह 1162 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। रिलायंस का शेयर जैसे ही 1295 रुपये के स्तर पर पहुंचा इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़कर 8.20 लाख करोड़ रुपये हो गया। वहीं शुक्रवार को यह 7.36 लाख करोड़ रुपये था। इस प्रकार आज निवेशकों को करीब 90 हजार करोड़ रुपये का लाभ हुआ है।

मजबूत रहेगा रिलायंस का शेयर

जानकारों के अनुसार रिलायंस अगले 18 महीने में कर्ज मुक्त कंपनी बन जाएगी, जिस पर अभी करीब 1.70 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है। एजीएम में मुकेश अंबानी ने साफ साफ कहा है कि कर्ज मुक्त होने के अलावा कंपनी आयल एंड केमिकल कारोबार में सऊदी की कंपनी अरामको का निवेश लाएगी। इसके अलावा पेट्रो रिटेल कारोबार में ब्रिटेन की बीपी को हिस्सेदारी बेची जाएगी। इस घोषणाओं का आज शेयर पर असर दिखा है। जानकारों का मानना है कि इन घोषणाओं से रिलायंस की रि रेटिंग हो सकती है।

एयरटेल के निवेशकों को हुआ 10 हजार करोड़ का नुकसान

वहीं एयरेटल का शेयर आज करीब 4 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। एयरटेल का शेयर आज गिरावट के साथ ही 352 रुपये पर आ गया। शुक्रवार को शेयर 371.25 रुपये के रेट पर बंद हुआ था। वहीं 352 रुपये के भाव पर आने के साथ ही एयरटेल का मार्केट कैप घटकर 1.80 लाख करोड़ रुपये हो गई है। वहीं शुक्रवार को यह मार्केट कैप 1.90 लाख करोड़ रुपये थी। इस प्रकार निवेशकों को करीब 10 हजार करोड़ रुपया डूब गया है।