इस लड़की ने इतनी सी आयु में घूम ली पूरी दुनिया, बना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

 इस लड़की ने इतनी सी आयु में घूम ली पूरी दुनिया, बना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

दुनिया में आज के समय में ऐसे बहुत ही कम लोग मौजूद हैं, जिनके अंदर कुछ नया-कुछ अलग करने का जुनून सवार रहता है और एक ऐसी ही लड़की है लेक्सी अल्फोर्ड, जिन्होंने महज 21 साल की उम्र में ही ऐसा कारनामा किया है कि अब उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो सकता है.

Image result for इस लड़की ने इतनी सी आयु में घूम ली पूरी दुनिया,

दरअसल, बात यह है कि लेक्सी अल्फोर्ड का दावा है कि उन्होंने दुनिया के 196 देशों को घूम लिया हैं और वह अपनी यात्रा का रिकॉर्ड गिनीज बुक को भी सौंप चुकी हैं. साथ ही फिलहाल इसकी पुष्टि की प्रक्रिया भी जारी है और अगर लेक्सी इसमें सफल रहती हैं तो वह दुनिया के सभी देश घूमने वाली दुनिया की पहली युवा महिला भी बन जाएंगी. वेक में यह अपने आपमें एक खास रिकॉर्ड होगा.

साथ ही आपको हम इस बात से भी अवगत करा दें कि फिलहाल दुनिया के सभी देश घूमने का विश्व रिकॉर्ड ब्रिटेन के जेम्स एस्किथ के नाम है और उन्होंने 24 साल की उम्र में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था और लेक्सी ने इतनी कम उम्र में ही कड़ी मेहनत कर दुनिया के सभी देशों की यात्रा करने की क्षमता का श्रेय अपने परिवार को दिया है, जिनकी कैलिफोर्निया में अपनी एक ट्रैवल एजेंसी भी है.

21 साल की युवती लेक्सी ने अपनी विश्व यात्रा का अंत एक विवादित जगह पर किया. जनकारी के मुताबिक़, उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया का विसैन्यीकृत क्षेत्र उनका आखिरी पड़ाव था, जिसे डीएमजेड के नाम से भी पहचाना जाता है, हालांकि यह क्षेत्र उनके रिकॉर्ड के लिए विवाद का कारण बन सकता है. लेकिन विश्व रिकॉर्ड के लिए हर एक देश का दौरा करने की जरूरत पड़ती है, लेकिन कुछ लोग डीएमजेड को उत्तर कोरिया का आधिकारिक हिस्सा नहीं मानते हैं.