खतरनाक स्तर से फ़ैल रही है ये बीमारी

खतरनाक स्तर से फ़ैल रही है ये बीमारी

अगर आपको बहुत ज्यादा समय से खांसी हो रही है व साथ में गले में दर्द भी महसूस हो रहा है, तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं, आपको थ्रोट इन्फेक्शन हो सकता है।राजस्थान सहित पूरे उत्तर हिंदुस्तान में थ्रोट इन्फेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। प्रत्येक घर से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। आम तौर पर होने वाली खांसी तीन से चार दिनों में अच्छा हो जाती है, लेकिन अगर ज्यादा समय हो गया है तो चरण चिकित्सक की सलाह लें।

राजीव गांधी सामान्य अस्पताल वैसे तो मरीजों से भरा रहता है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ी है। यह खांसी सामान्य खांसी से अलग है, इसे अच्छा होने में 10 दिन और उससे ज्यादा समय भी लग रहा है। रात के समय मरीज को कठिनाई अधिक हो होती है, इतना ही नहीं इस बीमारी में सांस लेने में दिक्कत होती है, खांसते समय आंखों से पानी आता है और गले में भी दर्द होता है। पहले सूखी खांसी होती है और कुछ दिन बाद कफ भी आने लगता है।

डॉक्टरों की मानें तो इस बीमारी को थ्रोट इन्फेक्शन कहते हैं, यह इन्फेक्शन उत्तर हिंदुस्तान में तेजी से फैल रहा है। सभी आयु वर्ग के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसलिए कुछ स्कूलों में बच्चे मास्क में भी दिखाए देने लगे हैं। जो लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं, उनको बच्चों से दूर रहने की हिदायत दी जा रही है, व्यक्तिगत अस्पतालों में भी इस तरह के मरीजों की भरमार है, डॉक्टरों ने बताया है कि इससे बचने के लिए खांसते समय मुंह पर मास्क और कपड़ा लगाए, बच्चों से दूर रहें, ठण्डी चीजों का उपयोग न करें व सबसे जरूरी चिकित्सक को दिखाने के बाद दवा लें।