हल्दी की चाय पीने से नहीं होती है ये बीमारी

 हल्दी की चाय पीने से नहीं होती है ये बीमारी

आजकल हर कोई अपनी फिटनेस के बारे में चिंतित रहता है। बढ़ता वजन हर किसी को परेशान कर रहा है व इससे छुटकारा पाने के लिए आप बहुत ज्यादा मेहनत भी करते हैं।

लोग फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार अभ्यास का एक्सरसाइज करते हैं क्योंकि कोई वजन कम करना चाहता है व कई वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन कम करना बहुत कठिन कार्य है। लेकन आपको एक सरल उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं। हल्दी वाली चाय उनमें से एक है, जो वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करती है। जानते हैं कैसे बनाएं इस चाय को।

सामग्री:

हल्दी का पेस्ट
अदरक का पेस्ट
पानी

कैसे बनाएं:
एक पैन में थोड़ा पानी लें। पानी में अदरक व हल्दी शामिल करें व उबाल लें। फिर कमरे के तापमान पर ठंडा करें। इस मिलावट का सेवन आपको वजन कम करने में मदद करता है।

एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण:
यह ज्ञात तथ्य है कि सूजन शरीर में अत्यधिक वसा व मोटापे से संबंधित होता है। हल्दी वाली चाय में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जिससे शरीर में सूजन कम होता है। इसलिए, यह वजन कम करने में मदद करता है।

पाचन में सुधार करता है:
वजन घटाने में स्वस्थ व मजबूत पाचन तंत्र एक जरूरी किरदार निभाता है। हल्दी वाली चाय का सेवन पाचन तंत्र में सुधार करती है व पेट व सूजन जैसी पेट से संबंधित समस्या को भी कम करती है। इसके अलावा, यह बॉवेल मूवमेंट में भी सुधार करता है।

बाइल प्रोडक्शन को बढ़ाता है:
हल्दी वाली चाय का सेवन भी बाइल प्रोडक्शन में सुधार करती है। पित्त पाचन रस है जो फैट को कम करने में मदद करता है।