लहसुन खाने से दूर होती है ये बीमारी

लहसुन खाने से दूर होती है ये बीमारी

आज के समय में अनुचित खानपान और लाइफस्टाइल की गड़बड़ी के कारण ज्यादातर लाेग हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure ) या हाइपरटेंशन ( Hypertension ) के शिकार हैं.हार्इ बीपी एक साइलेंट कातिल ताैर पर भी जाना जाता, लेकिन लाेग इसे गंभीरता से नहीं लेते.

हालांकि उच्च रक्तचाप की समस्या काे दवार्इ आैर हैल्थी लाइफस्टाइल अपनाकर नियंत्रित किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते कि कुछ खास आहार,जाे आपके घर की रसाेर्इ में सरलता से मिलते हैं,अापकाे हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या से जल्द छुटकारा दिला सकते हैं ( Foods To ). आइए जानते हैं इन खास फूड्स के बारे में :-

शहद
Honey For High BP: Honey उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सबसे अच्छे हर्बल इलाज में से एक माना जाता है. प्रातः काल एक गिलास पानी के साथ शहद का नियमित सेवन न केवल शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

आंवला जूस
Amla Juice For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन काे नियंत्रित करने में आंवला जूस जरूरी किरदार निभा सकता है. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जाे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आंवला जूस का प्रयोग प्रातः काल खाली पेट एक गिलास पानी या शहद के साथ करने से जल्द ही उच्चरक्त चाप की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.इसके साथ ही यह रक्त वाहिकाओं काे चाैड़ा करने आैर रक्त काेलेस्ट्राॅल के स्तर काे कम करने में मदद करता है.Amla के अतिरिक्त विटामिन सी युक्त अन्य फल और सब्जियां हार्इ बीपी कंट्राेल करने में सहायक हाेती हैं.

लहसुन
Garlic For High BP: लहसुन उच्च रक्तचाप को कम करने के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मददगार है.यह रक्त काे पतला कर धमनियों में सुचारू रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है. Garlic की एक कली प्रातः काल खाली पेट खाने से High Blood Pressure के साथ कर्इ बीमारियाें से छुटाकारा मिलता हैं.

प्याज
Onion for High BP: एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होने के कारण onion रक्तचाप को कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है. प्याज में फ्लेवोनॉल क्वेरसेटिन होता है जो रक्तचाप व उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. कर्इ अध्ययनों में साबित हाे चुका है कि प्याज का नियमित प्रयोग दिल की बीमारी काे भी दूर करता है.

चुकंदर
Beetroot For High BP: Beetroot में नाइट्रिक ऑक्साइड के अतिरिक्त फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम व आयरन उपस्थित होते जाे शरीर में ब्लड के सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर करते हैं.