सिरदर्द में राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

 सिरदर्द में राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

सिरदर्द एक ऐसी समस्या है जिससे ज्यादातर लोग जूझते हैं. कई बार हल्का सिरदर्द लगातार बना रहता है. ज्यादातर लोगों में थकान व टेंशन की वजह से सिरदर्द होता है. सिरदर्द कभी-कभी हल्का होता है तो कभी बेहद भयावह हो जाता है जिसे बर्दाश्त करना कठिन होता है. आपको कुछ घरेलू तरीका बताते हैं जिससे सिरदर्द में राहत मिल सकती है.



सिरदर्द वैसे तो बेहद आम है लेकिन जब सिरदर्द होता है तो यह बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है. आपका किसी भी कार्य में मन नहीं लगता व अगर दर्द बढ़ जाए तो कई बार आप उठ भी नहीं पाते हैं. ऐसे में महत्वपूर्ण है कि आप कुछ घरेलू तरीकों के बारे में जान लें जिससे सिरदर्द में आराम मिलता है.

पानी पीएं
कई बार शरीर में पानी की कमी के कारण भी सिरदर्स होता है. पानी की कमी आपके कॉन्सनट्रेशन पर भी प्रभाव डालता है व इरिटेशन पैदा करता है. इससे तकलीफ व ज्यादा बढ़ जाती है. हालांकि अगर आप पानी की कमी पूरी कर लें तो यह कुछ ही देर में अच्छा होने कि सम्भावना है.

बर्फ
अगर आपको तेज सिरदर्द है तो सिर पर बर्फ रखने से आपको राहत मिल सकती है. एक तौलिए में कुछ बर्फ लपेट कर उसे सिर पर रखें. इसे 15 मिनट सिर पर रखें व फिर 15 दिन का ब्रेक लें. चाहें तो ठंडे पानी से नहा भी सकते हैं.

सिर को हल्का करें
अगर आपके सिर पर किसी तरह का दबाव है तो उसे तुरंत हटा लें. अगर आपने टाइट पोनी टेल बना रखी है या कोई कैप पहना हुआ है तो इसे हटा लें.

रोशनी से रहें दूर
अगर आपको सिरदर्द हो रहा है तो तेज लाइट से बचें. आप जिस कमरे में हैं वहां के पर्दे बंद कर दें. बाहर हैं तो सनग्लास का प्रयोग करें व लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन से दूर हो जाएं.

छोटे-छोटे कौर खाएं
चबाने से न सिर्फ आपके जबड़े पर दबाव पड़ता है बल्कि यह आपके सिरदर्द को भी बढ़ा सकता है. अगर आपको च्वूइंग गम या पेन जैसी चीजें चबाने की आदत है तो होने कि सम्भावनाहै कि आपके सिरदर्द की वजह भी यही हो. इस आदत से दूर रहें. सिरदर्द हो रहा है तो ऐसा खाना खाने से बचें जिसमें ज्यादा चबाना हो. खाने के छोटे-छोटे कौर लें.

अदरक
अदरक में कई लाभकारी कंपाउंड होते हैं जो ऐंटीऑक्सिडेंट व ऐंटी-इनफ्लेमेटरी होते हैं. रिसर्च में साबित हो चुका है कि अदरक सिरदर्द में भी आपके लिए लाभकारी है. अदरक से उल्टी व मिचली से भी राहत देता है.

नोट: सिरदर्द किसी अन्य बीमारी का लक्षण भी होने कि सम्भावना है. यदि लंबे समय तक सिरदर्द बना रहे तो चिकित्सक से मिलें.