चेहरे को हमेशा जवां व रोमछिद्र में कसावट बनी रहने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे...

चेहरे को हमेशा जवां व रोमछिद्र में कसावट बनी रहने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे...

स्किन पोर्स जो आपके लुक को बेकार बना देते हैं। उन्हें दूर करने के लिए आप कुछ न कुछ टिप्स अपनाते ही होंगे। चेहरे पर कई बार पिम्पल्स के कारण पोर्स हो जाते हैं जो सुंदरता को कम करते हैं। रोमछिद्र या स्किन पोर्स जब बड़े होने लगते हैं तो चेहरे की सुंदरता बेकार होने लगती है। चेहरे को हमेशा जवां रखने के लिए रोमछिद्र या Skin Pores में कसावट बनी रहनी चाहिए। इसके अतिरिक्त पोर्स होने की एक वजह पिंपल्‍स भी होते है। पोर्स को छिपाने के लिए महिलाएं मेकअप का सहारा लेती है, लेकिन ये एक टेम्पररी उपाय है। अगर आप भी इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको बता देते हैं इसके तरीके।

रोम छेद (Skin Pores) की सफाई कैसे करें

चेहरे के पोर्स तब बड़े नजर आने लगते है। जब उनमें गंदगी, तेल, या बैक्टीरिया, उनमें भर जाते हैं व सूजन पैदा करने लगते हैं। अगर रोमछिद्र में गंदगी भरी होगी, तो चाहकर भी रोमछिद्र बंद नहीं हो पाएंगे। इसलिए स्किन पोर्स रोमछिद्र (Skin Pores) सफाई बहुत महत्वपूर्ण है।

चेहरे के रोम छिद्रों को किसी अच्‍छे या सॉफ्ट क्लींजर को रूई के फाहे या कॉटन स्वैब में लगाकर चेहरे के रोमछिद्रों को अच्छी तरह साफ करें। आप चाहे तो रोमछिद्रों की सफाई के ल‍िए नेचुरल क्‍लींजर से सफाई कर सकते हैं।

पपीता फेसपैक से स्किन पोर्स की सफाई
पपीते के पेस्‍ट में शहद व कच्चा दूध मिलाकर पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं व 20 मिनट बाद धो लें। इससे स्कीन में कसाव आएगा व पोर्स का आकार छोटा होगा।

गुलाबजल है कारगर
पोर्स को बंद व साफ करने के ल‍िए गुलाब जल से चेहरे को साफ करें। गुलाब जल में आधा चम्मच चंदन पाउडर व एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

5 मिनट रहने दें व फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे ओपन पोर्स की समस्या बहुत ज्यादा हद तक कम हो जाएगी।

दही से दूर होगी समस्या
दही में उपस्थित लैक्टिक एसिड पोर्स में उपस्थित गंदगी को दूर करता है व उन्‍हें टाइट करती है। एक बड़ा चम्मच दही लेकर उसे अपने चेहरे पर लगा लें।

10 मिनट बाद गीले साफ तौलिये से साफ कर दें। व फिर चेहरे को धो लें। दही चेहरे पर एंटी एजिंग एजेंट की तरह कार्य करता है।

दही में लैक्टिक एसिड के साथ हेल्दी वैक्टिरिया पाये जाते हैं। दही को फेस में लगाने के साथ आप अपनी डाइट में भी शामिल करें। दही खाने से बढ़ती आयु का प्रभाव चेहरे की स्किन पर नहीं दिखता है।