वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जाएगा कोच शास्त्री का कार्यकाल...

वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जाएगा कोच शास्त्री का कार्यकाल...

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगवाएगा. इसके लिए तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी. कोच पद के साथ सहयोगी स्टाफ के लिए आवेदन भरे जाएंगे. वर्तमान कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया था, लेकिन वेस्टइंडीज दौरे को देखते हुए उनका कार्यकाल 45 दिन के लिए बढ़ा दिया गया था. ऐसे में शास्त्री को फिर से आवेदन करना होगा.भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त से 3 सितंबर तक है. इसके बाद गेंदबाजी कोच भरत अरुण, बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ व फील्डिंग कोच आर। श्रीधर का भी कार्यकाल समाप्त हो जाएगा. ये सभी फिर से अावदेन कर सकते हैं. दूसरी ओर टीम इंडिया के ट्रेनर शंकर बसु व फीजियो पैट्रिक फरहार्ट वर्ल्ड कप के बाद अपना पद छोड़़ चुके हैं. उनकी स्थाननए ट्रेनर व फीजियो का भी चयन होना है.

भारतीय टीम शास्त्री की कोचिंग में आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत सकी
भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे के बाद घरेलू सीरीज में 15 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध खेलेगी. इससे पहले नए कोच व सहयोगी स्टाफ का चयन कर लिया जाएगा. शास्त्री 2017 में अनिल कुंबले की स्थान कोच बने थे. उनकी कोचिंग में भारतीय टीम आईसीसी का कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत सकी. इसमेंवर्ल्ड कप भी शामिल है. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने में जरूर सफल रही.

टीम मैनेजर पद के लिए भी नए सिरे से आवेदन मंगाए जाएंगे : बोर्ड
बीसीसीआई के एक पदाधिकारी ने कहा, ‘हमारी वेबसाइट पर एक या दो दिन में इन पदों के लिए आवेदन दिया जाएगा. सहयोगी स्टाफ के अतिरिक्त टीम मैनेजर पद के लिए भी नए सिरे से आवेदन मंगाए जाएंगे.’ तमिलनाडु के पूर्व कैप्टन सुनील सुब्रमण्यम को 2017 में टीम मैनेजर बनाया गया था, लेकिन अब उनका कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाया गया.

वर्ल्ड कप में पराजय की समीक्षा करेगा बोर्ड

बीसीसीआई में उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त की गई कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (सीओए) टीम के दुनिया कप में प्रदर्शन की समीक्षा करेगी. टीम के कैप्टन विराट कोहली वकोच रवि शास्त्री के देश लौटने पर समीक्षा के साथ-साथ इस बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम के सेलेक्शन को लेकर भी वार्ता होगी. 10 जुलाई को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हिंदुस्तान को न्यूजीलैंड के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था. 240 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया 221 रन पर सिमट गई थी. रोहित शर्मा, केएल राहुल व विराट कोहली ने एक-एक रन बनाए थे.